Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: त्यौहार पर शनिवार, रविवार को बाजार खोले जाने को व्यापारी बेताब।

आशीष कुमार

इटावा: जसवंतनगर कोरोना की मार से उजड़ गए व्यापारियों के लिए अब राक्षबन्धन और जन्माष्टमी के त्यौहार कुछ आशाएं लेकर आये हैं, मगर ये त्यौहार शनिवार रविवार के दिन इसबार पड़ने से व्यापारियों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
राक्षबन्धन का त्योहार रविवार 22 अगस्त को पड़ रहा, जन्माष्टमी भी 28 या 29 अगस्त की पड़ने की उम्मीद है। ये दोनों ही त्योहार रविवार के दिन पड़ रहे है।
सरकार ने कोरोना नियंत्रण के लिए अप्रेल महीने से लगाया शनिवार रविवार का टोटल बन्दी दिवस अभी तक हटाया नही गया है। ऐसे में दुकानदारों के माथे पर शिकन है । दरअसल में किसी भी त्योहार के आगमन पर बाजारों में बिक्री त्योहार से पहले एक हफ्ता पहले शुरू होती है और त्योहार से एक दिन पहले मार्केट ज्यादा ही गुलजार रहता है।
राक्षबन्धन रविवार के दिन है। एक दिन पहले शनिवार को जब जमकर बिक्री होनी, उस दिन शनिवार को सरकार की ओर से बन्दी घोषित है। ऐसे में दुकानदार पशोपेश और दुबिधा में है कि रक्षाबन्धन को लेकर सरकार शनिवार रविवार की बन्दी हटायेगी भी या नही ?
रक्षाबन्धन के त्योहार पर परचूनी, किराना, शक्कर, राखी बेचने वालोंऔर स्वीट्स स्टोर पर जमकर बिक्री होती है। मिठाई बिक्रेता तो रक्षबन्धन को लेकर कम से कम एक महीना पहले से तैयारी करते हैं। घेवर , फैनी, सेंवई को बना कर स्टॉक करते हैं।
राखियां बेचने का काम स्ट्रीट बेंडर (रेहड़ी पटरी)लोग ही ज्यादा करते हैं । वह हफ्ता दस दिन पहले राखी बेचने वाली बड़ी मंडियों से लाकर एकत्रित करते और त्योहार से हफ्ता दस दिन पहले बेचने के लिए राखियों का बाजारों में सजाते। प्रायः देखा गया है कि राखियों की बिक्री आखिरी दो दिनों में होती है। 22 अगस्त रविवार को रक्षा बन्धन है इसलिए शनिवार को ही उनका माल ज्यादा बिकेगा। यदि शनिवार रविवार की बन्दी यथावत जारी रहती, तो बेचारे इन छोटे पटरी पर राखी सजाने वालों की बिक्री नही हो पाएगी और चार पैसे कमाने की उनकी तमन्नाओं पर पाला पड़ जायेगा।
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष रामकुमार गुप्ता ने राक्षबन्धन के अवसर पर शनिवार और रविवार को बाजार खोलने की मांग अभी हाल में थाने में हुई व्यापारियों की बैठक में उठायी थी। उन्हें इसके लिए अपने जिलास्तरीय स्तरीय नेताओं के जरिये इसके लिए जिला प्रशासन और शासन से संपर्क करने की कहा गया।
व्यापार मंडल कंछल गुट के नगर अध्यक्ष सुभाष गुप्ता ने त्योहार पर शनिवार रविवार को दुकानें खोले जाने के आदेश करने की प्रशासन से मांग की ही और कहा कि हिंदुओं का राक्षबन्धन बड़ा त्योहार ही । दुकानदारों को दुकाने खोलने का अनुमति अभी तुरन्त घोषित की जानी चाहिए, ताकि वह बिक्री की तैयारी कर सकें।
प्रसिद्ध मिस्ठान विक्रेता और निक्के जैन ने कहा है कि अब जनपद में कोरोना का संक्रमण शून्य पर है। ऐसे में त्योहार पर सभी व्यापरियीं दुकानदारों को अभी से शनिवार रविवार को दुकानों को खोलने की छूट दी जानी चाहिए। इससे हम लोग भी त्योहार पर मिठाइयों की तैयारी कर सके।
उद्योग व्यापार मंडल श्यामबिहारी गट के जिला उपाध्यक्ष शिवकांत जैन ने व्यापारियों के हित मे बाजार खोलने का जिला प्रशासन से अनुरोध किया है। जिलाध्यक्ष नान्त अग्रवाल इस बाबत प्रसाशन के सम्पर्क में हैं।

फोटो –क्रमशः व्यापारी नेता रामकुमार गुप्ता, सुभाष गुप्ता, निक्के जैन हलवाई, शिवकांत जैन।