Ambedkernager News: Kisan Kalyan Mela organized at each development block, Garib Kalyan Melas organized
Breaking News अंबेडकर नगर इटावा उतरप्रदेश

Ambedkernager News: प्रत्येक विकास खण्ड पर आयोजित किसान कल्याण मेला,गरीब कल्याण मेलों का आयोजन

संवाददाता अम्बेडकर नगर

अम्बेडकर नगर जिले मे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जयंती( गरीब कल्याण दिवस) के अवसर पर कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत जनपद अंबेडकर नगर के समस्त विकास खंडों में व्यापक स्तर पर किसान कल्याण कृषि निवेश मेला का आयोजन किया गया।इस अवसर पर जिलाधिकारी सैमुअल पाँल एन विकासखंड अकबरपुर ब्लॉक पहुंचकर जनपद के प्रगतिशील किसानों से रूबरू हुए।इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष अंबेडकरनगर मिथिलेश त्रिपाठी द्वारा अकबरपुर ब्लॉक परिसर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किया गया और मौके पर उपस्थित कृषकों को कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं उनके हितों के कल्याण हेतु जागरुक किया गया।

Ambedkernager News: Kisan Kalyan Mela organized at each development block, Garib Kalyan Melas organized
मौके पर उपस्थित जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह द्वारा किसानों को संबोधित करते हुए कहा गया कि सरकार निरंतर किसानों के हित में लाभकारी योजनाएं को धरातल पर लाया है, किसानों के हितों को सर्वोपरि बताते हुए उन्होंने सम्बन्धित विभागों से जुड़ी सभी जन उपयोगी / किसान हित योजनाओं का विस्तृत जानकारी दी गई।विभिन्न विभागों के स्टाल पर संचालित सरकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जानकारी दी गई एवं तकनीकी साहित्य भी वितरित किया गया।कृषि विशेषज्ञ द्वारा फसल अवशेष प्रबन्धन की तकनीकी जानकारी किसानों को दी गई, तथा फसल अवशेष जलाने से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में किसानों को बताया गया एवं पर्यावरण सुरक्षा, मृदा स्वास्थ्य के लिए फसल अवशेष न जलाने के लिए किसानों से अपील की गई। कृषक हित में विभाग द्वारा कराये गये कार्यक्रमों की प्रगति प्रस्तुत की गयी, तथा इस अवसर पर विधायकों जनप्रतिनिधियों द्वारा जनपद के लाभार्थी कृषकों को कृषि यंत्रों के अनुदान का प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। विधायकों,जनप्रतिनिधियों द्वारा पं० दीनदयाल उपाध्याय के जयन्ती के अवसर पर प्रत्येक विकास खण्ड पर आयोजित किसान कल्याण मेला,गरीब कल्याण मेलों में भाग लिया गया तथा कृषको ,मजदूरों ,गरीबों के उत्थान हेतु सरकार द्वारा देय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।ब्लॉक अकबरपुर में दीनदयाल अंत्योदय योजना – राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत 63 स्वयं सहायता समूह को 3 करोड़ 78 लाख रुपए की धनराशि का चेक प्रदान किया गया। पांच दिव्यांग जन को ट्राई साइकिल ,10 कृषकों को कृषि यंत्र/ मिनी किट, 6 को शादी अनुदान धनराशि वितरित किया गया।
गरीब कल्याण दिवस के अवसर पर ब्लाक भीटी मे 325 कृषकों को विभिन्न योजनाओं से आच्छादित किया गया। ब्लाक रामनगर में 895 कृषि को, बसखारी ब्लॉक में 899 लाभार्थियों को योजनाओं से अच्छादित किया गया। इसी प्रकार जनपद के अन्य समस्त ब्लॉकों में वृहद पैमाने पर शासन के लाभकारी योजनाओं का लाभ कृषकों तथा अन्य लाभार्थियों को दिया गया। इस अवसर पर विधायक टांडा संजू देवी विकास खण्ड टांडा में तथा विधायक आलापुर अनीता कमल विकासखंड रामनगर मे मौजूद रही।

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!