Sambhal News: made the police department aware of tuberculosis
Breaking News उतरप्रदेश सम्भल

Sambhal News: पुलिस विभाग को क्षय रोग के प्रति किया जागरूक

भूपेंद्र सिंह

मुरादाबाद विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्थाओं की टीम द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में टीबी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से रिजर्व पुलिस लाइन में रह रहे परिवारों को टीबी के प्रति जागरूक किया गया एवं टीबी के प्रति उनकी शंकाओं का समाधान किया गया।

कार्यक्रम में पीपीएम मनोज कुमार ने टीबी के मुख्य लक्षण बताते हुए कहा कि टीबी सबसे ज्यादा फेफड़ो को प्रभावित करती है, इसके शुरुआती लक्षण खांसी आना है। पहले तो सूखी खांसी आती है लेकिन बाद में खांसी के साथ बलगम और खून भी आने लगता है। दो हफ्तों या उससे ज्यादा खांसी आए तो टीबी की जांच करा लेनी चाहिए।चिकित्सक के बताए अनुसार दवा का पूरा कोर्स लें। डॉक्टर से बिना पूछे दवा बंद न करे। मास्क पहनें या हर बार खांसने या छींकने से पहले मुंह को पेपर नैपकिन से कवर करें। मरीज हवादार और अच्छी रोशनी वाले कमरे में रहे, पौष्टिक खाना खाए,एक्सरसाइज व योग करे।

एसटीएस मनोज कुमार ने मरीजों को मिलने वाली सरकारी सहायता के बारे में बताते हुए कहा कि निक्षय पोषण योजना के तहत टीबी रोगियों को प्रतिमाह 500 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है जिससे वह अपने खानपान के स्तर को सुधार सकते हैं। इस योजना के तहत पंजीकृत रोगियों को सरकार की ओर से प्रति माह 500 रुपये मिलते है। रोगी इस धन का उपयोग स्वयं के पोषण में कर सकते हैं। केवल उचित पोषण के साथ ही इस बीमारी को समाप्त किया जा सकता है।

सीबीसीआई कार्ड के जिला समन्वयक विजय सिंह ने टीबी के प्रति समाज में फैली भ्रांतियों ,अंधविश्वास एवं कुरीतियों से बचने की सलाह देते हुए प्रत्येक टीबी मरीज का समुचित इलाज के साथ समाज को टी़बी फ्री करने का संकल्प दिलाया। जीत प्रोजेक्ट के वरुण रस्तोगी ने सभा में उपस्थित सभी पुलिस कर्मचारियों को मुरादाबाद में टीबी का ईलाज दे रहे निजी चिकित्सालयों के बारे में विस्तार से बताया एवं उनसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी चर्चा की।

बैठक के अंत मे प्रतिसार निरीक्षक इंदीवर सिंह ने बैठक को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं उपस्थित सभी पुलिस कर्मियों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पीपीएम मनोज कुमार,एसटीएस मनोज कुमार,सीबीसीआई कार्ड के जिला समन्वयक विजय सिंह,जीत प्रोजेक्ट के वरुण रस्तोगी, हितेश चौहान,गोपाल सिंह आदि उपस्थित रहे।