Breaking News अंबेडकर नगर उतरप्रदेश प्रयागराज

Prayagraj news: पीएम स्वानिधि योजना के अन्तर्गत योजना से लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत स्ट्रीट वेंडरों को कराये लाभान्वित

रिपोर्ट-विजय कुमार

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डाॅ0 रजनीश दूबे बुधवार को संगम सभागार में प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना ‘‘संकल्प से सिद्धि’’ के अन्तर्गत शहरी पथ विक्रेताओं को योजना से लाभान्वित कराये जाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पात्र स्ट्रीट वेंडरों को योजना से लाभान्वित करायें। संकल्प से सिद्धि के विशेष अभियान में कोई भी पात्र वेंडर योजना के लाभ से वंचित न होने पाये। बैठक में अपर मुख्य सचिव ने कहा कि देश की उन्नति एवं जीडीपी में स्ट्रीट वेण्डरों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने योजना के अन्तर्गत 100 स्मार्ट ठेले भी वेण्डिंग जोन में लगाये जाने हेतु विचार करने के लिए कहा है। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं से भी स्ट्रीट वेण्डरों को लाभान्वित कराये जाने के लिए कहा है। बैठक में उपस्थित स्ट्रीट वेण्डरों से उन्होंने कहा कि यह योजना स्ट्रीट वेण्डरों के लिए वरदान साबित हो रही है। इसके अंतर्गत स्ट्रीट वेण्डर बैंको से ऋण प्राप्त कर अपना व्यवसाय करते हुए अपने तथा समाज के विकास के साथ-साथ प्रदेश एवं देश के विकास में भी अपना सहयोग प्रदान कर रहे है।

 

अपर मुख्य सचिव ने बैठक में उपस्थित सभी बैंकर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि बैंको में लम्बित स्ट्रीट वेण्डरों के आवेदन पत्रों को गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से निस्तारित करने के साथ-साथ स्वीकृत ऋणों को तत्काल वितरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिससे स्ट्रीट वेण्डर अपना व्यवसाय आसानी से कर सके। बैठक के पश्चात अपर मुख्य सचिव ने बैठक में आये हुए 13 स्ट्रीट वेण्डरों को 10-10 हजार रूपये का स्वीकृत ऋण का प्रमाणपत्र वितरित किया। स्वीकृत ऋण प्रमाण पत्र पाने वालों में मंजू, नीलू, गीता सिंह, कमला यादव, राखी श्रीवास्तव, प्रशांत कुमार, मोनी वर्मा, पिंकी, सिखा साहू, पुष्पा देवी, रवि श्रीवास्तव, राहुल तथा सावित्री देवी है।

 

Prayagraj news: पीएम स्वानिधि योजना के अन्तर्गत योजना से लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत स्ट्रीट वेंडरों को कराये लाभान्वितइस अवसर पर मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को अपर मुख्य सचिव के द्वारा दिए गये निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए सभी पात्र स्ट्रीट वेण्डरों को शीघ्रता से लाभान्वित कराये जाने के लिए कहा है। बैठक में नगर आयुक्त ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट में अभी तक जनपद में 39 हजार स्ट्रीट वेण्डर पंजीकृत हो चुके है, जिनमें से 22,300 पटरी दुकानदारों को लोन भी मिल गया है। उन्होंने यह भी कहा कि शेष बचे हुए लोगो को भी शीघ्र ही ऋण से लाभान्वित करा दिया जायेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री, पीओ डूडा श्रीमती वर्तिका सिंह, सीएमएस श्री अंशुमन गौड़, जिला समन्वयक/प्रतिनिधि श्री सुजीत सिंह, टीवीसी सदस्य रवि शंकर द्विवेदी, अनुराग मिश्रा, दीपा मिश्रा एलडीएम बैंकर्स तथा स्ट्रीट वेण्डर के पदाधिकारियों एवं स्ट्रीट वेण्डरों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।