Prayagraj News: The Mandalayukt reviewed the preparations for the purchase of Divisional Wheat
Breaking News उतरप्रदेश

Prayagraj News: मण्डलायुक्त ने मण्डलीय गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा की

राम जी विश्वकर्मा

मण्डलायुक्त ने मण्डलीय गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा की क्रय केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित किये जाने का दिया निर्देश 1 अप्रैल से प्रारम्भ होगी गेहूं की खरीद
गेहूं भण्डारण की पर्याप्त व्यवस्था रहें सुनिश्चित-मण्डलायुक्त 24 मार्च, 2021 प्रयागराज।
मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को गांधी सभागार में मण्डल स्तर पर गेहूं खरीद की तैयारियों की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। मण्डलायुक्त ने क्षेत्रीय खाद्यय नियंत्रक तथा सभी जनपदों के डिप्टी आरएमओं को 1 अप्रैल से शुरू हो रहे गेहूं खरीद हेतु सभी आवश्यक तैयारियां समय से सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में भण्डारण की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित रहे, इसके लिए उन्होंने एफसीआई तथा डिप्टी आरएमओ को पूर्व में ही आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। मण्डलायुक्त ने यह भी निर्देशित किया है कि अनुमोदन से शेष बचे हुए प्रस्तावित क्रय केन्द्रों का तत्काल अनुमोदन करालें। क्षेत्रीय खाद्यय नियंत्रक श्री देवराज सिंह ने बताया कि मण्डल में कुल 237 क्रय केन्द्र खोले जाने की व्यवस्था है, जिनमें से 167 क्रय केन्द्रों का अनुमोदन हो चुका है।

मण्डलायुक्त ने शेष बचे हुए प्रस्तावित क्रय केन्द्रों का तत्काल अनुमोदन सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। क्षेत्रीय खाद्यय नियंत्रक ने यह भी बताया कि मण्डल में कुल 6 क्रय एजेंसिया नामित की गयी है, जिनमें खाद्यय विभााग, एफसीआई, पीसीएफ, यूपीएसएस, पीसीयू तथा मण्डी समिति है। मण्डलायुक्त ने क्षेत्रीय खाद्यय नियंत्रक तथा डिप्टी आरएमओ को प्रत्येक क्रय केन्द्रों पर एक सप्ताह का अतिरिक्त बोरों के स्टाॅक की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्रय केन्द्र पर बोरों की कोई कमी न होने पायें। क्रय केन्द्रों पर किसानों के बैठने, पीने के पानी सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित रहें। मण्डलायुक्त ने सभी डिप्टी आरएमओ तथा क्रय एजेंसियों के प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा है कि किसानोें को अपने गेहूं को बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सेंटर पर तौल मशीन सहित अन्य आवश्यक व्यवथायें सुनिश्चित रहें। कहा कि किसी भी केन्द्र से घटतौली या बिचैलियों की शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी क्रेन्द्र पर गेहूं खरीद के सम्बंध में यदि किसी भी प्रकार की शिकायत पायी गयी तो सम्बंधित केन्द्र प्रभारी उत्तरदायी होंगे और ऐसे केन्द्र प्रभारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर क्षेत्रीय खाद्यय नियंत्रक श्री देवराज सिंह, अपर आयुक्त श्री भगवान शरण तथा मण्डल के सभी जनपदों के डिप्टी आरएमओ तथा क्रय एजेंसियों के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।