Breaking News उतरप्रदेश प्रयागराज

प्रयागराज न्यूज़ :मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी की राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक सम्पन्न

रिपोर्ट विजय कुमार

 

मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में बुधवार को संगम सभागार में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के सम्बंध में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियोें से चल रहे संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में सहयोग प्रदान करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता बनने से छूटने न पाये। उन्होंने कहा कि जो भी लोग 01 जनवरी, 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे है, ऐसे युवाओं का मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने में सहयोग करें।

 

बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान कार्यक्रम में यदि कोई भी सम्बंधित विद्यालय या संस्था बंद पायी गयी तो, सम्बंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि सभी बीएलओ के पास अनिवार्य रूप से वोटर लिस्ट की सूची उपलब्ध रहे, इसकी सुनिश्चितता के लिए सभी एआरओ को निर्देशित किया है।

 

मण्डलायुक्त ने सर्वे कराकर 01 जनवरी, 2022 तक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करायें जाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने जेण्डर रेसियों को भी बढ़ाये जाने के लिए कहा है।

 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता दिनांक 01.01.2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का आलेख्य प्रकाशन हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जिसके क्रम में दावे और आपत्तिया प्राप्त करने की अवधि 30.11.2021 तक तथा विषेष अभियान की शेष तिथियां 21.11.2021(रविवार), 27.11.2021(शनिवार) निर्धारित है। उन्होंने कहा कि विशेष अभियान की तिथियों पर सभी सम्बंधित अधिकारी एवं कर्मचारी केंद्र पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे। बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि बीएलओ 30.11.2021 तक की निर्धारित अवधि में घर-घर जाकर 18-21 वर्ष के छूट गये मतदाताओं के नाम, मतदाता सूची में सम्मिलित करने हेतु फार्म-6 भरकर जमा करायें तथा विशेष अभियान दिवसों पर सम्बंधित मतदेय स्थलों पर सभी बीएलओ उपस्थित रहकर दावे-आपत्तियां प्राप्त करेंगे। आलेख्य प्रकाशित निर्वाचक नामावली में यदि कोई त्रुटि दृष्टिगोचर हो रही हो, तो बी0एल0ए0 एवं बी0एल0ओ0 की बैठक कराकर संशोधनों एवं अपमार्जनों की नियमानुसार कार्यवाही में सहयोग करें। आयोग की अपेक्षा के अनुसार राजनैतिक दल अपने पदाधिकारियों एवं समर्थकों की सक्रिय भागीदारी के लिए आयोग द्वारा विकसित वोटर हेल्प लाइन एप को अधिक से अधिक डाउनलोड करायें। यह एप पुनरीक्षण एवं निर्वाचन सम्बंधी बहुत से कार्यों में अत्यंत उपयोगी है।

 

प्रयागराज न्यूज़ :मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी की राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक सम्पन्न इसके द्वारा आनलाइन फार्मों का आवेदन, निर्वाचक के विवरण की जानकारी तथा आयोग द्वारा दिये जा रहे नवीनतम दिशा-निर्देशों आदि की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। पुनरीक्षण अवधि में कोई भी व्यक्ति प्रारूप-6, 7, 8, 8क में अपना आवेदन पत्र मतदेय स्थल पर नियुक्त पदाभिहित अधिकारी, बी0एल0ओ0, मतदाता पंजीकरण केन्द्र, निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय, तहसील कार्यालय तथा जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करा सकता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री, अपर आयुक्त श्री एम0पी0 सिंह, एडीएम प्रशासन हर्ष देव पाण्डेय, सभी विधानसभाओं के ए0आर0ओ सहित राजनैतिक दलों से श्री कुंज बिहारी मिश्र, सै0 इस्तेखार हुसैन, श्री योगेश यादव, श्री रईस अहमद, श्री ज्ञान सिंह पटेल, मो0 नसीम अंसारी के साथ-साथ सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।