Breaking News उतरप्रदेश

Moradabad News: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के साथ आज मनेगा अंतरा दिवस

भूपेंद्र सिंह

मुरादाबाद प्रत्येक माह की नौ तारीख को मनाये जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के साथ इस बार विशेष अंतरा दिवस भी मनाया जाएगा। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर महिलाओं को गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा की सेवा प्रदान की जाएगी। इसके लिए शासन ने निर्देश जारी किए हैं। इस बार गर्भवती महिलाओं के साथ 42 दिन पहले या उससे पूर्व मां बनी महिलाओं को भी आशा कार्यकर्ता नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचेंगी, ताकि दो बच्चों के बीच सुरक्षित अंतर के लाभ बताते हुए उन्हें परिवार नियोजन के सही मायने समझाये जा सकें।

जनपद में परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अपर मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ. जीएस मर्तोलिया ने बताया कि 9 अप्रैल को विशेष अंतरा दिवस के तहत जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,चयनित उपकेंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए महिलाओं को गर्भ निरोधक इंजेक्शन लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कोरोना काल के चलते प्रभावित हुए परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष अंतरा दिवस का आयोजन किया जा रहा है। मां बनने के 42 दिन बाद गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा दिया जा सकता है। यह एक त्रैमासिक गर्भ निरोधक इंजेक्शन है। यानि एक बार इंजेक्शन लेने के बाद अनचाहे गर्भ से तीन माह के लिए छुटकारा मिल जाता है।

जिला परिवार नियोजन एवं लाजिस्टक मैनेजर दीपक कुमार ने अंतरा के बारे में बताया कि पहली बार इंजेक्शन लेने के बाद लाभार्थी को टोल फ्री अंतरा केयरलाईन 18001303044 पर फोन करके अपना पंजीकरण कराना होता है। पंजीकरण के बाद लाभार्थी को जरूरी परामर्श समय-समय पर मिलता रहता है। यहां तक कि अगला इंजेक्शन कब लगना है, इसकी जानकारी भी अंतरा केयर लाइन से दी जाती है। लाभार्थी चाहें तो इस नंबर पर कॉल कर अपनी आशंका का समाधान भी कर सकती हैं।