Kanpur News: CSJMU odd semester examinations to be held in January 2022, even semester and annual examinations in May 2022
Breaking News इटावा उतरप्रदेश कानपुर नगर

Kanpur News: सीएसजेएमयू की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी 2022 में, सम सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं मई 2022 में होगी

ब्यूरो संवाददाता

कानपूर: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी 2022 में होगी। वहीं सम सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं मई 2022 में होगी। यह फैसला विवि की परीक्षा समिति में हुआ। बैठक में कूटा (कानपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ) ने बहुविकल्पीय परीक्षा का विरोध किया। जिस पर लंबा मंथन चला। अंत में एक सेमेस्टर की परीक्षा बहुविकल्पीय माध्यम से और दूसरा सेमेस्टर सब्जेक्टिव माध्यम से कराने पर निर्णय हुआ।

सीएसजेएमयू के सेंटर फॉर एकेडमिक्स में मंगलवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अगुवाई में बैठक हुई। विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के बाद फैसले लिए गए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि इस सत्र में तीन तरह की परीक्षाएं आयोजित होगी। पहली मुख्य वार्षिक परीक्षा, दूसरी सेमेस्टर परक कोर्स की परीक्षाएं और तीसरी नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक व परास्नातक की सेमेस्टर परीक्षाएं शामिल हैं।

विवि ने नकल रोकने के लिए एक नई नियमावली बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक समेत चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। बैठक में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, प्रो. नंदलाल, डॉ. संदीप कुमार सिंह, कूटा के अध्यक्ष डॉ. बीडी पांडेय, महामंत्री डॉ. अवधेश सिंह आदि मौजूद रहे।