Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: सेंट्रल बैंक में ग्राहकों की सुरक्षा में बड़ी सेंध,संचालक ने किया 50 लाख का घोटाला

ब्यूरो संवाददाता
इटावा: बकेवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम कुणडिया में मिनी सेंट्रल बैंक संचालित है इस मिनी सेंट्रल बैंक का संचालन बकेवर सेंट्रल बैंक की शाखा द्वारा किया जाता है इस मिनी सेंट्रल बैंक में बतौर संचालक गिरजेश त्रिपाठी नामक व्यक्ति की प्राइवेट तौर पर नियुक्ति की गई थी। यह बैंक संचालक आए दिन ग्रामीणों से कई बार अंगूठा लगवा लिया करता था, कभी बोलता था कि सरवर नहीं आ रहे हैं तो कभी बोलता था कि अभी अंगूठा आया नहीं, इस तरीके से इसने भोले-भाले ग्रामीणों के साथ फ्रॉड किया व ग्रामीणों के खाते से कई बार पैसे उड़ा दिए।

जब एक दो बार ऐसा करने में यह सफल हो गया तो मानो इसकी आदत सी पड़ गई थी फिर तो यह हर दूसरे ग्राहक के साथ कई बार अंगूठा लगवा कर उसके खाते से पैसे उड़ा दिया करता था, जब भी कोई खाताधारक इसके पास पैसे जमा करने जाया करता था तब भी यह उसके पैसे कम जमा करता इस तरीके से इसने लगभग 50 लाख रुपए का घोटाला कर गरीब भोले वाले ग्रामीणों का पैसा डकार गया। इस घोटाले का पता तब चला जब एक महिला की कॉलोनी पास हो गई और उस कॉलोनी के निर्माण के लिए ₹40 हजार रुपये की रकम निकालने गयी, तब इसी संचालक ने उससे बोल दिया कि अंगूठा अभी लगा दो और पैसे कल ले जाना, बेचारी महिला ने अंगूठा लगा दिया और अगले दिन जब वह पैसे लेने गई तो बैंक संचालक गिरजेश त्रिपाठी ने कहा कि आपके खाते में तो पैसे ही नहीं है फिर महिला ने यह बात अपने गांव में बतायी तब और भी ग्रामीणों को शक हुआ सभी ग्रामीण एकजुट होकर बैंक में पहुंचे तो खुद को फँसता देख बैंक संचालक बैंक में ताला मारकर फरार हो गया । ग्रामीणों ने जब जांच कराई तो लगभग 150 ग्रामीणों के खाते से भारी मात्रा में पैसे गायब थे जब इसका हिसाब जोड़ा गया तो तकरीबन 50 लाख से अधिक पैसों का घोटाला पाया गया ।

सभी ग्रामीण एकजुट होकर जिला अधिकारी दफ्तर पहुंचे और जिला अधिकारी दफ्तर का घेराव किया, जब जिलाधिकारी इटावा श्रुति सिंह अपने दफ्तर से बाहर आयीं और ग्रामीणों की बात सुनी और उन्हें कड़ी कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया ।

वहीं अब तक धोखाधड़ी करने वाले बैंक संचालक गिरजेश त्रिपाठी के खिलाफ कोई भी कानूनी कार्यवाही अमल में नहीं लाई गई है जिससे ग्रामीणों में खासी नाराजगी देखी जा रही है वहीं ग्रामीणों ने सेंट्रल बैंक के बड़े अधिकारियों व जिले के मुखिया जिलाधिकारी से मांग की है कि हम गरीबों का पैसा वापस दिला दो यही मेरी मांग है

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!