Swachhta Pakhwada organized by Ministry of Skill Development and Entrepreneurship Government of India New Delhi
Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा

संवाददाता गुलशन कुमार 

इटावा: कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा के अन्तर्गत जन शिक्षण संस्थान ने पॉलीथिन प्रयोग के दुर्प्रभाव विषय पर मुख्यातिथि ब्राण्ड एम्बेसडर स्वच्छ भारत मिशन हरि शंकर पटेल व राज्य संसाधन समूह के सदस्या मीनाक्षी पाण्डेय, ग्राम प्रधान देवेन्द्र सिंह व संस्थान के निदेशक हरि नारायण बाजपेयी ने ग्रामवासियों को स्वक्षता की शपथ दिलाई व गोष्टी का शुभारंभ जनपद इटावा के विकासखंड बढ़पुरा के ग्राम कुरट में किया गया।

महिलाओं को घर घर जाकर सैनेटरी पैड के प्रयोग के महत्व की जानकारी देते हुए सहायक कार्यक्रम अधिकारी इन्दू बाजपेयी ने कहा माहवारी कोई बीमारी नहीं है। केवल स्वच्छता की अनिवार्यता है। मासिक माहवारी के संदर्भ में रूढि़वादी मान्यताएं है। सैनेटरी पैड उपयोग कर स्वयं बालिकाओं को भविष्य में होने वाली समस्या और संक्रमण से बचाया जा सकता है। सैनेटरी पैड को उपयोग के पश्चात फेंके नहीं, बल्कि गड्डे में दबा दे या सेनेटरी पैड और डायपर को कचरा गाड़ी के अलग बॉक्स में डाले। इधर-उधर फेंकने से बीमारियां फैलती है। सैनेटरी पेड का उपयोग व निष्पादन ही प्राथमिकता है।

खासकर 11 से 12 साल की किशोरियों में मासिक चक्र की शुरुआत होने लगती ही। बहुत सारी किशोरियों को माहवारी के दौरान सेनेटरी पैड की जरुरत और महत्व के बारे में सटीक जानकारी नहीं होती है। साथ ही संकोचवश वह इस पर अन्य लोगों से चर्चा भी नहीं कर पाती हैं। यही समय है जब लड़कियों को इस संबंध में उचित सलाह देकर जागरूक किया जाए।