Bihar news कोविड-19 टीकाकरण हेतु 31 अगस्त को मेगा कैम्प का होगा आयोजन
Breaking News बिहार

Bihar news कोविड-19 टीकाकरण हेतु 31 अगस्त को मेगा कैम्प का होगा आयोजन

संवाददाता मोहन सिंह बेतिया

जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका के फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज से लाभान्वित करने के उदेश्य से 31 अगस्त 2021 को मेगा कैम्प का आयोजन किया जाना है। इस हेतु सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण कर ली जाय ताकि सफलतापूर्वक मेगा कैम्प का आयोजन किया जा सके। उन्होंने निदेश दिया कि वैक्सीनेशन साइट पर वैक्सीनेशन के लिए आवश्यक संसाधन हर हाल में उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में वैक्सीनेशन कार्य प्रगति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में 300-400 लोगों को कोविड-19 की फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सहित संलग्न विभागों ने पूर्व में वैक्सीनेशन से संबंधित बेहतर कार्य किया है। आगामी मेगा कैम्प का सफलतापूर्वक आयोजन सम्पन्न कराने में तत्परतापूर्वक लग जायें। सभी बीडीओ संबंधित एमओआइसी, बीईओ, बीपीएम आदि के साथ बैठक कर इसका अनुपालन सुनिश्चित करायेंगे।

उन्होंने निदेश दिया कि लाभुकों को वैक्सीन से लाभान्वित करने के उपरांत सेम डे में ही कोविन पोर्टल पर अपडेशन कार्य पूर्ण करना है। इस हेतु पर्याप्त संख्या में दक्ष डाटा इन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था की जाय तथा अपडेशन कार्य हेतु उन्हें अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जाय। उन्होंने कहा कि फर्स्ट डोज लेने वाले व्यक्तियों को फर्स्ट डोज एवं सेकेन्ड डोज लेने वाले व्यक्तिययों को सेकेन्ड डोज में त्रुटिरहित इन्ट्री करायी जाय।

जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि ससमय सेशन साइट प्रारंभ हो जाना चाहिए। सभी मेडिकल टीम सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों, वैक्सीन के साथ सेशल साइट पर ससमय उपस्थित रहेंगे। सिविल सर्जन को इसका सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि मेगा कैम्प के लिए माइक्रोप्लान तैयार करते हुए सेशन साइट चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। माइक्रोप्लान के अनुरूप, मेडिकल टीम, वाहन आदि व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि सेशल साइट पर वैक्सीन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी एपीएचसी को वैक्सीन स्टोरेज प्वाइंट चिन्हित करते हुए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन डोज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। एपीएचसी के कर्मी बाईक तथा अन्य वाहन के साथ अलर्ट मोड में रहेंगे ताकि किसी सेशन साइट पर वैक्सीन की कमी होने पर त्वरित गति से वैक्सीन उपलब्ध कराया जा सके।

Bihar news कोविड-19 टीकाकरण हेतु 31 अगस्त को मेगा कैम्प का होगा आयोजन

जिलाधिकारी ने कहा कि आमजन को वैक्सीन लेने हेतु मोटिवेट करने के लिए मोबलाईजर के रूप में आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदियां, विकास मित्र, टोला मरकज कार्यकर्ता, डीलर, पीआरएस, शिक्षकों को युद्धस्तर पर लगाया जाय ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन से लाभान्वित किया जा सके।

अनुमंडल पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि मेगा कैम्प के सफलतापूर्वक संचालन के लिए किये जा रहे कार्यों का लगातार अनुश्रवण एवं समीक्षा करेंगे। संबंधित प्रखंडों के सेशन इंचार्ज, सेक्टर ऑफिसर के साथ मिटिंग करेंगे।

इस अवसर पर सभी एसडीएम, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी एमओआईसी सहित स्वास्थ्य विभाग, जीविका, शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।