Breaking News बिहार

Bihar News: जिलाधिकारी ने जीरो टिलेज गेहूँ फसल कटनी प्रयोग का किया निरीक्षण।

मोहन सिंह

बेतिया। जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज नौतन प्रखंड के पकड़िया पंचायत अंतर्गत चुरामन पट्टी गांव स्थित कृषक, धीरज तिवारी के खेत में पहुंच जीरो टिलेज विधि से बुआई की गयी गेहूँ फसल कटनी प्रयोग का निरीक्षण किया। गेहूँ फसल कटनी का प्रयोग 10×05 मीटर भूखंड में किया गया। जिलाधिकारी द्वारा गेहूँ फसल कटनी हेतु प्लाॅट का चयन आदि बिन्दुओं की भी जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होंने किसान धीरज तिवारी से बीज, सिंचाई, बुआई, उर्वरक, फसल उपज से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर जानकारी प्राप्त की। साथ ही उपस्थित किसानों से सरकार की चल रही कृषि योजनाओं का भी फीडबैक लिया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर कृषकों, ग्रामवासियों से पूरी सतर्कता बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमेशा मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें, आपस में दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें तथा समय-समय हाथों को साबुन अथवा सैनेटाइजर से साफ करते रहें। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया कि कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार आदि कृषी कर्मियों के माध्यम से कृषकों तथा ग्रामिणों को कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक करायें। ग्रामीणों को सख्त हिदायत दें कि कोरोना संक्रमण बढ़ते जा रहा है, इससे बचने हेतु निर्धारित गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन करें।

जिला कृषि पदाधिकारी, विजय प्रकाश द्वारा बताया गया कि आज जिलाधिकारी के समक्ष गेहूँ फसल कटनी का सफल प्रयोग किया गया। 10×05 मीटर भूखंड में 20 किलो 920 किलोग्राम गेहूँ की पैदावार हुई है। इस तरह एक हेक्टेयर खेत में लगभग 40 क्विंटल गेहूँ उत्पादन की संभावना है, जो अत्यंत ही खुशी की बात है।

इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, सेधु माधवन एस, एसडीएम, बेतिया, विद्यानाथ पासवान, ओएसडी, बैद्यनाथ प्रसाद सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।