Breaking News उतरप्रदेश बहराइच

बहराइच न्यूज :  आजादी का अमृत महोत्सव व पोषण माह कार्यक्रम का उद्घाटन

संवाददाता : गुलाब चंद्र गौतम 

देश को कुपोषण मुक्त बनाना माननीय प्रधानमंत्री जी का लक्ष्य है- डॉ प्रज्ञा त्रिपाठी। पयागपुर, बहराईच। प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, लखनऊ द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव व पोषण माह कार्यक्रम की शुरूआत दिनांक 22,23 सितम्बर, 2021 को पूर्व प्रचार करके तथा दिनांक 24 सितम्बर, 2021 को मायादेवी मेमोरियल इण्टर कालेज, बुलाकीपुरवां, बहराईच में मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन करके किया गया। इस कार्यक्रम की शुरूआत आज के मुख्य अतिथि श्री सुभाष त्रिपाठी, माननीय विधायक, पयागपुर, बहराईच के सुपुत्र श्री निशंक त्रिपाठी द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव व पोषण माह पर संगोष्ठी में द्वीप प्रज्जवलित करके उद्घाटन किया।
कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री त्रिपाठी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री द्वारा देश के उन सभी क्रान्तिकारियों एवं स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उनका सम्मान करने के लिए पूरे देश में आइकोनिक सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है।

 

वही कुपोषण मुक्त भारत का निर्माण करने के लिए पोषण माह का आयोजन करके उन्होंने देश को कुपोषण मुक्त करने का ऐलान किया है। आज प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो, लखनऊ द्वारा इस तरह के सफल आयोजन गाँव गाँव करके बहुत ही बेहतर काम कर किया जा रहा है। विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ0 प्रज्ञा त्रिपाठी जी, वरिष्ठ चिकित्सक ने अपने संबोधन में आजादी में सभी योगदान करने वाले वीर सपूतों के बारे में विस्तृत रूप से बताया। इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि आजादी में हर वर्ग, जाति के लोगों का योगदान रहा है। साथ ही साथ उपस्थित मातृ शक्ति को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करते हुए निरोग रहने के लिए बहुत सारे टिप्स दी। तथा पोषण युक्त भोजन करने की सलाह दी।

 

इस अवसर पर विभाग के अधिकारी श्री जय सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो द्वारा प्रदेश में आजादी का अमृत महोत्सव आइकोनिक सप्ताह व पोषण माह पूरे महिने अगस्त तक मनाया जा रहा है। इस सप्ताह में देश के आजादी में उन अनसिन हिरोज को याद कर तथा महिलाओं की स्वास्थ्य व सुरक्षा सम्मान देने के लिए पोषण माह कार्यक्रम गाँव गाँव किया जा रहा है। जिससे कि देश कुपोषण से दूर हो सके।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री सुनील त्रिपाठी, प्रधानाचार्य ने भी संबोधित किया । इस अवसर पर मेहंदी प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, वाद विवाद प्रतियोगिता कराया गया तथा विजयी प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

 

कार्यक्रम में विभाग के पंजीकृत लोग दल श्री दुर्गेमेश्वरी संस्थान, बहराईच के लोग गायक घनश्याम मिश्रा व साथी कलाकारों द्वारा योजना परक गीत प्रस्तुत कर उपस्थित जन समूह को मंत्र मुग्ध कर दिए।इस अवसर पर कृष्णमोहन शुक्ल, उमाशंकर तिवारी, अजित शुक्ला, आनंद शुक्ला, रामदेश तिवारी, सुशील तिवारी, पंकज मिश्रा, उदय प्रताप सहित लगभग 600 से अधिक गणमान्य व छात्र छात्रायें, आँगवाणी कार्यकर्ती व सहायिकाएं उपस्थित रही।