Breaking News उतरप्रदेश लखनऊ

UP PANCHAYAT ELECTION: यूपी निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान किया, सर्वोच्च न्यायालय ने आरक्षण में दखल देने का साफ इंकार

जनवाद टाइम्स व्यूरो

यूपी के 75 जिलों में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होंगे। 15 अप्रैल को प्रथम चरण का मतदान होगा। द्वतीय चरण 19 अप्रैल, तृतीय चरण 26 अप्रैल और चतुर्थ एवं अंतिम चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा। सभी 18 मंडल के एक-एक जिले में प्रथम चरण का चुनाव होगा। 2 मई को मतगणना होगी। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही यूपी में आचार संहिता लग गई है।

चुनाव में गड़बड़ी करने वालों पर लगेगा एनएसए ।त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई की जाएगी।
वहीं सर्वोच्च न्यायालय ने आज आरक्षण को लेकर दायर याचिका पर दखल करने से साफ इंकार कर दिया।साथ ही याचिका कर्ताओं को नसीहत देते हुए कहा यदि उन्हें ऐतराज है तो उच्च न्यायालय के समक्ष अपनी बात रख सकते हैं।

गौरतलब है कि अभी कुछ दिनों पूर्व इलाहाबाद उच्च न्यायालय के लखनऊ खंडपीठ ने यूपी सरकार के खिलाफ जनहित याचिका पर निर्णय देते हुए 1995 के बजाय 2015 के आधार पर आरक्षण की सूची जारी करने को कहा था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्णय पर अमल करते हुए यूपी इलेक्सन कमीशन ने आज चुनाव तिथियों का ऐलान कर दिया।