Breaking News उतरप्रदेश प्रयागराज

Prayagraj News: जनशिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं-जिलाधकारी संजय खत्री

रिपोर्ट-विजय कुमार

जिलाधिकारी श्री संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता में शनिवार को करछना तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। समाधान दिवस के अवसर पर शिकायतों को सुनते हुए जिलाधिकारी ने सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों को गुणवत्तापूर्वक, समयबद्धता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनशिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले बिंदुओं में से एक है, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता न बरती जाये।

उन्होंने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ तो किया ही जाये साथ ही साथ शिकायतों के निस्तारण से शिकायतकर्ता को संतुष्ट भी होना चाहिए। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस में कोविड-19 के मानकों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

इस अवसर पर कुल 169 शिकायतें प्राप्त हुई, जिसमें राजस्व विभाग की 112 पुलिस विभाग की 17 एवं अन्य की 40 शिकायतें दर्ज करायी गयी, जिसमें से 12 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को आज ही अपने विभागों से सम्बंधित शिकायती प्रार्थना पत्रों को प्राप्त करते हुए निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ निस्तारित करने के निर्देश दिये है।

 

उन्होंने सचेत करते हुए कहा है कि प्रत्येक दशा में शिकायतों का निस्तारण निर्धारित समय-सीमा में अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर लिया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नहीं होगी।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर लालती देवी पत्नी स्व0 हरिश्चन्द्र निवासी ग्राम हरिवना परगना अरैल तहसील करछना के द्वारा अपने सास-ससुर पर खेत व मकान में हिस्सा न दिये जाने व घर से बाहर निकाले जाने की शिकायत किये जाने पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी करछना कोे मौके पर जाकर प्रकरण की जांच करने एवं जांच की आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। इसी तरह से सिद्धांत यादव पुत्र श्री राजेश यादव निवासी जवाहर नगर नैनी ने सरकारी बंजर जमीन व नाले पर गलत तरीके से कब्जा करने की शिकायत की किये जाने पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार करछना को प्रकरण की जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया है।

 

रामशंकर मिश्र पुत्र स्व0 राज नारायण मिश्र ग्राम अम्बा तहसील करछना ने शिकायत की कि प्रधानमंत्री सम्मान निधि की किश्त किसी कारण से रोक दी गयी है जबकि उनके द्वारा सभी आवश्यक प्रपत्र जमा किये गये है, इस पर जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को मामले की जांच कर प्रकरण को शीघ्र निपटाने का निर्देश दिया है। उमेश चन्द्र तिवारी निवासी भद्रताली पो0 धरवारा तहसील करछना ने गांव को जोड़ने वाली लिंक रोड बहुत समय से कच्ची होने की शिकायत की, जिसपर जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी के सम्बंधित अधिकारी को मामले का संज्ञान लेकर जल्द से जल्द सड़क को पक्की कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। इस अवसर पर डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, एसडीएम करछना श्री विनोद कुमार पाण्डेय सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।