प्रतापगढ़ न्यूज : जनपद प्रतापगढ़ जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ आयोजन
Breaking News उतरप्रदेश प्रतापगढ़

प्रतापगढ़ न्यूज : जनपद प्रतापगढ़ जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ आयोजन

रिपोर्ट गुलाब चंद्र गौतम प्रतापगढ़

विकास खण्ड मानधाता राष्ट्रीय
बच्चों, किशोरियों और महिलाओं में पोषण के स्तर में सुधार के उद्देश्य से ‘‘राष्ट्रीय पोषण माह’’ का शुभारम्भ आज जनपद के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर किया गया। राष्ट्रीय पोषण माह का शुभारम्भ आज आंगनबाड़ी केन्द्र बड़नपुर में किया गया। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत प्रथम सप्ताह में दिनांक 01 से 07 सितम्बर तक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पोषण वाटिका एवं पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। राष्ट्रीय पोषण माह के शुभारम्भ पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी द्वारा अमरूद, पपीता, आंवला, सहिजन, नीबू आदि के वृक्ष लगाये गये।

 

इस दौरान जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार ने कहा कि पौधरोपण अभियान के अन्तर्गत पोषण वाटिका का समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं समुदाय की भूमि पर पौधरोपण अभियान को प्रोत्साहन देना महत्वपूर्ण है। फल एवं सब्जियां सूक्ष्म पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत है। इन पोषक तत्वों को नियमित आहार में सम्मिलित करने से स्वास्थ्य बेहतर होता है। सितम्बर माह साग-सब्जियों एवं फलों के रोपण का उचित समय है। पोषण वाटिका/न्यूट्री गार्डेन की स्थापना हेतु सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायत की भूमि को प्राथमिकता प्रदान की जानी है।

 

प्रतापगढ़ न्यूज : जनपद प्रतापगढ़ जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ आयोजनकार्यक्रम में पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी ने कहा कि पोषण वाटिका को जन आन्दोलन का रूप दिया जाये ताकि महिलाओं एवं बच्चों को स्थानीय स्तर पर पैदा होने वाले फल एवं शाक सब्जी का लाभ दिया जा सके। सहिजन के पौधे रोपण पर जोर दिया जाये, सहिजन के पौधे में पर्याप्त मिनरल एवं पोषक तत्व पाये जाते है।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी पवन कुमार यादव ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह पर प्रकाश डालते हुये कहा कि द्वितीय सप्ताह दिनांक 08 से 15 सितम्बर तक ‘‘सुपोषण के लिये योगा एवं आयुष का महत्व’’ थीम के तहत गर्भवती व धात्री महिलाओं हेतु ग्राम, ब्लाक व जनपद स्तर पर रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन, वजन सप्ताह-गर्भवती महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं हेतु, वाश डे का आयोजन करते हुये साफ सफाई एवं स्वच्छता का पोषण के सम्बन्ध में जागरूकता, ग्राम प्रधान के सहयोग से आंगनबाड़ी केन्द्र पर स्वच्छता दिवस का आयोजन व गृह आधारित गोदभराई का आयोजन किया जायेगा। तृतीय सप्ताह दिनांक 16 से 23 सितम्बर तक ‘‘स्थानीय खाद्य पदार्थ पर जन जागरूकता तथा अनुपूरक पोषाहार का वितरण‘‘ थीम के तहत सम्भव अभियान के अन्तर्गत 0-5 वर्ष तक के बच्चों का पुनः वजन तथा लम्बाई/ऊंचाई का माप तथा पोषण श्रेणी का निर्धारण, ग्राम स्तर पर तीन दिवसीय पोषण उत्सव का आयोजन, इसमें अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, पोषण तश्तरी का प्रदर्शन, पोषण रंगोली बनाते हुये भोजन की विविधता पर चर्चा तथा रेसीपी डिमोस्टैशन समुदाय के समक्ष करना व ग्राम प्रधान के सहयोग से पोषण पंचायत का आयोजन किया जायेगा।

 

प्रतापगढ़ न्यूज : जनपद प्रतापगढ़ जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राष्ट्रीय पोषण माह का हुआ आयोजनचतुर्थ सप्ताह दिनांक 24 से 30 सितम्बर तक ‘‘सैम/मैम बच्चों का चिन्हांकन एवं पौष्टिक भोजन की जन जागरूकता’’ थीम के तहत चिन्हित सैम/मैम बच्चों के घर गृह भ्रमण करते हुये गृह आधारित देखभाल पर जानकारी देना, चिन्हित सैम/मैम बच्चों के परिवारों हेतु पाक्षिक सत्र आयोजित करना, अतिकुपोषित बच्चों का अनुपूरक पुष्टाहार वितरण, स्थानीय शिक्षक के सहयोग से बच्चों को जोड़ते हुये पोषण क्विज का आयोजन करना, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्तनपान व ऊपरी आहार पर चर्चा एवं जन जागरूकता तथा दो वर्ष तक के बच्चों पर गृह आधारित अन्नप्राशन के कार्यक्रम आयोजित किये गए I