Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बेसिक स्कूल के अध्यापकों द्वारा मोहल्ला पाठशालाओं के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा।

संवाददाता आशीष कुमार

इटावा: जसवंंतनगर मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बीहड़ी क्षेत्र में बसे गांव नगला तौर के बेसिक स्कूल के अध्यापकों द्वारा मोहल्ला पाठशालाओं के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। जिससे बच्चे व अभिभावक दोनों ही खुश नजर आ रहे हैं।

नगला तौर गांव में मोहल्ला पाठशालाएं संचालित कर रहे बेसिक कंपोजिट स्कूल के प्रधानाध्यापक अनुराग भदौरिया ने बताया कि सहायक अध्यापक कुलदीप सिंह, अरुण सिंह, सारिका चौहान, ज्योति माथुर के अलावा शिक्षामित्र अंजू देवी व दिनेश भदौरिया मोहल्ला पाठशालाओं को बेहतर ढंग से संचालित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ई पाठशालाओं के साथ ही ऑनलाइन शिक्षण के प्रयास भी तेज हो गए हैं जो बच्चे व उनके अभिभावक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल नहीं हैं उन्हें सप्ताह में एक दिन स्कूल बुलाकर पूरे सप्ताह की शैक्षिक गतिविधियां बताई जा रही हैं। उनका कहना है कि कोविड-19 के दृष्टिगत कक्षा 1 से 8 तक में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की पढ़ाई पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े इसके लिए मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला प्रारंभ की गई है। ई-पाठशाला के द्वितीय चरण में अभिभावक बच्चों एवं शिक्षकों के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए सभी बच्चों तक पहुंचने के प्रयास शुरू किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि बच्चों के साथ सीखने एवं अभिभावकों को प्रेरित करने को शिक्षकों के माध्यम से आवश्यक शैक्षणिक सामग्री पाठ्य पुस्तक कार्यपुस्तिका एवं गतिविधि आधारित टीएलएम पाठ संबंधित शैक्षणिक वीडियो साझा किए जा रहे हैं। विभाग द्वारा प्रेषित मासिक पंचांग के अनुसार कक्षावार विषयवार शैक्षणिक सामग्री अभिभावकों के व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर किए जा रहे हैं। राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षणिक सामग्री के अतिरिक्त शिक्षक द्वारा भी मासिक पंचांग के अनुसार शैक्षणिक सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही साझा की गई शैक्षणिक सामग्री को अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश भी मिले हैं जिनका अनुपालन किया जा रहा है।

अभिभावक महेश, धर्मेंद्र, रामरतन, अभिनव, बबलू, रामअवतार, रविंद्र सिंह इत्यादि ने सरकार द्वारा किए गए इस प्रयास और अपने यहां तैनात अध्यापकों की मुक्तकंठ से प्रशंशा की है।