Breaking News अंबेडकर नगर अलीगढ़ आगरा आज़मगढ़ इटावा उतरप्रदेश उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज ग़ाज़ियाबाद गौतम बुद्ध नगर देश नई दिल्ली प्रतापगढ़ प्रयागराज फ़र्रूख़ाबाद फिरोजाबाद बुलन्दशहर मथुरा मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी लखनऊ सैफई हरियाणा हाथरस

Etawah News: उत्तर प्रदेश में तूफान ताउते के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी।

संवाददाता रिषीपाल सिंह

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के अनुमान अनुसार 19 और 20 मई को मानसून से पहले की सबसे भारी हो सकती है।अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते का असर लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। आज सुबह से ही यूपी के कई जिलों में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है। मौसम विभाग ने भी प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश, आंधी और ओले गिरने की चेतावनी जारी की है।
इन जिलों में लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, कानपुर, गोंडा, बहराइच, बस्ती, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, टूंडला, आगरा और एटा सहित यूपी के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी तूफान और कुछ स्थानों बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना भी जताई है। इन सभी क्षेत्रों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

Etawah News: Orange alert issued due to Hurricane Toute in Uttar Pradesh.
आने वाले अगले दो-तीन दिनों तक बदला रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते भी अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। IMD ने लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, इटावा, लखीमपुरखीरी, कानपुर, गोंडा, बहराइच, बस्ती, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, सहारनपुर, हाथरस, फिरोजाबाद, बदायूं, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, टूंडला, आगरा और एटा सहित कई स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।
मौसम विभाग के अनुसार वेस्ट यूपी के लगभग सभी हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट है। इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ आंधी चलाने की भी उम्मीद है। किसानों के लिए भी अलर्ट इसके साथ ही मौसम विभाग ने किसानों को अलर्ट जारी किया है कि कटी फसल को इकट्ठा कर लें। वहीं तेज बारिश में पेड़ों के नीचे खड़े होने से मना किया है। बुुधवार और गुरुवार को 15-20 मिमी तक बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ताउते के असर से यूपी के अलग-अलग जिलों में तेज बारिश होगी।