Etawah News: Nat Baba Fair inaugurated in Kunjpura
Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News:  कुंजपुरा में नट बाबा मेले का शुभारंभ हुआ

संवाददाता मनोज कुमार 

जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कुंजपुरा में श्रीश्री 1008 बाबा आशाराम जी सिद्ध मंदिर पर मेले का आयोजन पूजा हवन यज्ञ के साथ शुभारंभ किया गया। बाबा आशाराम समिति के अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने बताया कि ये मंदिर नट समुदाय के सिद्ध बाबा आशाराम जी की समाधि है। बाबा आशाराम की समाधि को दो सौ वर्ष से भी अधिक समय से यहाँ स्थित है। देश के कई विभिन्न राज्यों राजस्थान के भरतपुर, उदयपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, जयपुर, मध्यप्रदेश के ग्वालियर, दतिया, महाराष्ट्र के सोलापुर,उत्तर प्रदेश के कानपुर, झांसी, आगरा, गाज़ियाबाद, गुजरात के कच्छ, गांधीधाम, अहमदाबाद, अमरेली, पंजाब के लुधियाना, हरियाणा के गुड़गांव, रेवाड़ी, उत्तराखण्ड, चंडीगढ़ और दिल्ली आदि राज्यों से हजारों की संख्या में नट समुदाय के लोग परिवार के साथ यहाँ आकर तम्बू बनाकर रहते है।

Etawah News: Nat Baba Fair inaugurated in Kunjpura

यह मंदिर नट समाज का सबसे बड़ा पूजा स्थल है। ये उनके समाज के सर्वमान्य आराध्य है। इसलिए वर्ष में एक बार उनको याद करके ये लोग आस्था प्रकट करने यहाँ आते है। क्षेत्रीय वासी नट बाबा मंदिर पर आस्था मानकर झंडा चढ़ाते माथा टेकते है। मंदिर पर रात्रि बेला में धार्मिक, सांस्कृतिक, रामलीला कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

मेले के पहले दिन ही दुकानें, झूले लगने की तैयारियां होने लगी। यह मेला 3 अप्रैल 2021 से 7 अप्रैल 2021 तक रहेगा। इस मेले में आने वाले दुकानदारों से किसी प्रकार का कोई शुल्क नही बसूला जाता है मेले में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन की तैनाती मेले रहने तक रहती है बाहर से आने वालों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था समिति के अध्यक्ष श्री यादव जी करते है। इस मेले में जंडेल सिंह, रामचंद, राजेश, चौधरी ज्ञानसिंह, रानू, आशुतोष (टिंकू), धर्मनारायण, अशोक शाक्य (मैनपुरी वाले), और सोनपाल बाबा आशाराम समिति के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।