Bihar news  : कोरोना महा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जीविका दीदियों की भूमिका अहम 
Breaking News बिहार: बेतिया

Bihar news  : कोरोना महा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जीविका दीदियों की भूमिका अहम 

संवाददाता मोहन सिंह

बेतिया 31 अगस्त के कोविड महा टीकाकरण अभियान अंतर्गत जीविका दीदियों द्वारा बड़ी संख्या में पहुंच कर टीकाकरण कराया गया। टीकाकरण स्थल पर जीविका दीदियों का टीकाकरण को लेकर उत्साह देखते ही बन रहा था। जिला प्रशासन के निदेश पर अभियान की सफलता को लेकर जिले के सभी संकुल संघों में दो दिन पहले से ही टीकाकरण की सफलता को लेकर कार्ययोजना बनाई गई थी।इस हेतु गांव एवं पंचायतों में पहले से ही वातावरण निर्माण के लिए प्रभात फेरी, रंगोली एवं गोष्ठी का आयोजन ग्राम संगठनों द्वारा किया गया था। टीकाकरण स्थल को साफ सुथरा कर उसे आकर्षक और मनमोहक बनाते हुए टीकाकरण के लिए उत्साहपूर्ण वातावरण तैयार किया गया था। जीविका दीदी और उनके परिवार का कोई सदस्य छूट ना जाये इसके लिए लाइन लिस्ट पहले ही तैयार कर ली गयी थी। आज के दिन जीविका दीदी और उनके परिवार के छूटे लोगों को सूची के आधार पर नजदीकी टीकाकरण स्थल पर भेज कर टीकाकरण कराया गया। टीकाकरण स्थल पर जीविका दीदी को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए पहले से ही वहाँ पर जीविका के कैडर और जीविका कर्मी उपस्थित थे। बगहा 2, मैनाटाड, ठकराहा,मधुबनी के कई केंद्र पर समय से पहले टीका समाप्त हो गया जिससे दीदियों में मायूसी देखी गई।

 

नरकटियागंज प्रखंड के अंतर्गत जीवन जीविका महिला संकुल संघ की अध्यक्ष देवी ने अपने संकुल संघ की महिलाओं को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाते हुए बताया कि टीका ले कर ही हमलोग इस महामारी पर काबू पा सकते हैं। उन्होंने लोगों से दूसरे डोज की मियाद पूरा होने पर टीका का दूसरा डोज भी लगाने की अपील की। अधिकार संकुल की पूजा कुमारी संघ ने दीदियों को प्रेरित करते हुए बताया कि सबों के सहयोग से सभी पात्र लोगों का टीकाकरण कर संकुल को संतृप्त घोषित करना है।

 

 

Bihar news  : कोरोना महा टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में जीविका दीदियों की भूमिका अहम जिला परियोजना प्रबंधक श्री अविनाश कुमार ने जीविका दीदियों से टीकाकरण में बढ़ चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाने की अपील करते हुए बताया कि खुद भी टीका ले और समाज के सभी पात्र लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। कोरोना के दुष्प्रभाव को केवल टीकाकरण से ही कम किया जा सकता है। इन्होंने लोगों से साफ़- सफाई, मास्क और सैनिटाइजर के उपयोग पर भी बल दिया।

बताते चलें संक्रमण के बचाव से ले कर टीकाकरण के लिए वातावरण निर्माण एवं ज़न जागरुकता अभियान चला कर महामारी को रोकने मे जीविका दीदी ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। निरंतर ज़न जागरुकता अभियान चला कर जीविका दीदीयों ने स्वयं और अपने परिवार से जुड़े कुल 471858 टीकाकरण करा चुकी है और लगातार इस दिशा में आगे बढ़ रही है।