Breaking News बिहार

Bihar News: जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन सप्लायरों के प्रतिष्ठानों का किया निरीक्षण।

संवाददाता मोहन सिंह।

बेतिया जिलाधिकारी, कुंदन कुमार द्वारा आज शहर अवस्थित विभिन्न ऑक्सीजन सप्लायरों के प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता की गहन जांच-पड़ताल की गयी। निरीक्षण के क्रम में ऑक्सीजन प्रतिष्ठान के ऑनरो को निदेश दिया गया कि पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर का स्टाॅक अपडेट रखा जाय ताकि विषम परिस्थिति में उनका उपयोग कर आमजन की जान बचायी जा सके। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, रवीन्द्र नाथ प्रसद सिंह, एसडीएम, बेतिया, विद्यानाथ पासवान, ओएसडी, बैद्यनाथ प्रसाद सहित सभी ड्रग इंसपेक्टर आदि उपस्थित रहे।

निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में किसी भी हालत में ऑक्सीजन की किल्लत नहीं होने पाएं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। कोरोना महामारी से निपटने हेतु सभी संबंधित व्यक्ति अपना बेस्ट योगदान देना सुनिश्चित करें। आगामी 10 दिनों में जितनी ऑक्सीजन की खपत है, उसके अनुरूप हर हाल में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय।

ऑक्सीजन सप्लायर बिहार एजेंसी के प्रबंधक आशिष अग्रवाल ने बताया कि उनके पास पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि 40 जम्बो सिलेंडर रिजर्व में रखा जाय।

इसी क्रम में जिलान्तर्गत सरकारी एवं निजी अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निमित आज समहारणालय सभाकक्ष में जिलास्तरीय समिति की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। इस बैठक में ऑक्सीजन सप्लायर भगवती इण्डरस्ट्रीयल सप्लायर, बिहार एजेंसी, कृति गैस आदि उपस्थित रहे।

भगवती इण्डस्ट्रीयल के प्रबंधक द्वारा बताया गया कि 40 जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर तीन दिनों के अंतराल पर मुजफ्फरपुर से रिफिलिंग कराकर मंगाते हैं तथा आवश्यकतानुसार विभिन्न अस्पतालों को उपलब्ध कराया जाता है। इसी तरह बिहार एजेंसी द्वारा बताया गया कि उनके पास 1000 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं तथा आवश्यकतानुसार विभिन्न जगहों पर उपलब्ध कराया जाता है।

जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया कि सभी सप्लायर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करायेंगे तथा रिजर्व में भी ऑक्सीजन सिलेंडर रखेंगे। किसी भी परिस्थिति में ऑक्सीजन की कालाबाजारी आदि की शिकायत प्राप्त नहीं होनी चाहिए। समीक्षा के क्रम में लापरवाही, कोताही आदि को लेकर कृति गैस सप्लायर प्रबंधन को फटकार लगाते हुए उनके विरूद्ध कार्रवाई करने का निदेश संबंधित अधिकारी को दिया गया है।

सहायक औषधि नियंत्रक, पश्चिम चम्पारण को निदेश दिया गया कि इण्डस्ट्रीयल ऑक्सीजन सप्लायर को यदि आवश्यक है तो तत्काल मेडिकल सप्लाई का लाईसेंस नियमानुसार दिया जाय। साथ ही प्रतिदिन ऑक्सीजन की उपलब्धता, खपत एवं शेष से संबंधित अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर को रेडी रखा जाय। साथ ही निर्बाध रूप से ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त हो इसकी समुचित व्यववस्था की जाय।

ज्ञातव्य हो कि जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार द्वारा जिले के सरकारी/निजी अस्पतालों/सृजित कोविड आइसोलेशन सेंटर/कोविड केयर सेंटरों में निर्बाध रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु जिलास्तरीय समिति का गठन कर दिया गया है। जिलास्तरीय समिति कोविड संक्रमित मरीजों के समुचित प्रबंधन एवं चिकित्सीय व्यवस्था के बेहतर संचालन हेतु समन्वय स्थापित कर ऑक्सीजन आपूर्ति के अनुश्रवण, समीक्षा करेगी। जिलास्तरीय समिति के अध्यक्ष के रूप में रविन्द्र नाथ प्रसाद सिंह, उप विकास आयुक्त, पश्चिमी चम्पारण, बेतिया को नामित किया गया है। साथ ही अनिल राय, जिला आपूर्ति पदाधिकारी एवं मदन कुमार, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बगहा को सदस्य नामित किया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा उक्त जिलास्तरीय समिति को निदेश दिया गया है कि जिला अंतर्गत अवस्थित अस्पतालों एवं ऑक्सीजन सप्लायरों से समन्वय स्थापित कर सरकारी/निजी अस्पतालों/सृजित कोविड आइसोलेशन सेंटर/कोविड केयर सेंटरों में निर्बाध ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। फोटो