Breaking News अन्य राज्य बिहार: बेतिया

Bihar news : नागासाकी हिरोसिमा दिवस

संवाददाता :मोहन सिंह बेतिया 

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की पश्चिम चंपारण जिला कमिटी आज पार्टी कार्यालय में हिरोशिमा दिवस पर परिचर्चा रखा । परिचर्चा में पार्टी के राज्य सचिव मंडल सदस्य कामरेड प्रभुराज नारायण राव ने कहा कि आज ही के दिन 1945 में अमेरिकी साम्राज्यवाद ने जापान का एक छोटा सा शहर हिरोशिमा पर परमाणु परीक्षण किया था । उस परमाणु परीक्षण का असर ये हुआ कि हिरोशिमा तथा नागासाकी के लोग बुरी तरह उसके चपेट में आ गए । बहुतों की जान गई । कई लोग अपनी जान को बचाने के लिए तालाब और कुएं में गिरने लगे । जो बच गए उनका परिवार आज भी स्वस्थ पैदा नहीं होता Bihar news : नागासाकी हिरोसिमा दिवस

 

अमेरिकी साम्राज्यवाद दुनिया में पहली बार 1945 में परमाणु परीक्षण किया था । भारी तबाही के बाद भी अमेरिका के विरुद्ध पूरी दुनिया में इस नर संहार के विरुद्ध आवाज़ नहीं उठे । दुनिया में सबसे बड़ा परमाणु हथियार रखने वाला अमेरिका पहला देश है। वह स्टार वार तक की तैयारी कर रखा है।
आज स्थिति यह है कि दुनिया का कोई भी देश उसके निर्णय के विरुद्ध जाता है तो उसे मिटा देना चाहता है । चाहे वह क्यूबा की लाल सरकार हो । चाहे उत्तर कोरिया की लाल सरकार हो या चाहे ईरान , इराक जैसे इस्लामिक देश हो । वह सब किसी पर आज भी हमलावर है । भारत हमारा देश जो किसी भी हमले के खिलाफ मानवता की हिफाजत के लिए कमजोर देशों की एक बड़ी ताकत बनाकर संघर्ष का अगुआ दस्ता होता था , आज पिछले 7 साल से नरेंद्र मोदी भाजपा नीत सरकार अमेरिकी साम्राज्यवाद के आगोश में बैठ गई है ।
आज हमें शपथ लेना है कि दुनिया के सभी साम्राज्यवादी सरकार सहित भारत की मोदी सरकार जो सांप्रदायिकता के आधार पर देश के लोगों को बांट कर हुकूमत चला रही है । जो जी 20 का हिस्सा है । जो नाटो के नेतृत्व में चलती है । हमें उस मानव विरोधी शक्तियों को देश से निकालना होगा और इंसानियत की रक्षा के लिए दुनिया के सभी कमजोर तथा जम्हूरियत पसंद देशों को एकजुट करके साम्राज्यवादी शक्तियों को परास्त करना होगा । तभी हम दुनिया में परमाणु अस्त्रों से मानवता को निकाल पाएंगे ।
आज के दिन सीपीआईएम पश्चिम चंपारण जिला कार्यालय मीना बाजार बेतिया में पार्टी कार्यकर्ताओं ने नागासाकी और हिरोशिमा में मारे गए लोगों की याद में 1 मिनट का मौन रखकर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!