Breaking News बिहार

Bihar News: 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को विशेष अभियान चलाकर दिया जा रहा है कोविड-19 टीका।

संवाददाता मोहन सिंह

बेतिया: जिले के 105 टीकाकरण स्थलों पर विशेष अभियान चलाकर 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 टीका दिलाया जा रहा है। सभी टीकाकरण स्थल पर पर्याप्त मात्रा में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध है। जिलाधिकारी, पश्चिम चम्पारण द्वारा स्वयं वैक्सीनेशन कार्य की सतत माॅनिटरिंग की जा रही है तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जा रहे हैं।

जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्य अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। संबंधित पदाधिकारी, कर्मी युद्धस्तर पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को हर हाल में टीका दिलाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता, कोताही एवं लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि वैसे हेल्थ केयर वर्कर अथवा फ्रंटलाइन वर्कर जो अबतक कोविड-19 टीका का सेकेंड डोज निर्धारित समय अंतराल पूर्ण होने के उपरांत नहीं लिये हैं, वे अविलंब कोविड-19 टीका लें।

सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि जिले में विशेष अभियान चलाकर किये जा रहे वैक्सीनेशन कार्य की प्रत्येक दो घंटे की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाय। साथ ही जिन टीकाकरण स्थल पर किन्ही कारणवश टीकाकरण की रफ्तार धीमी है, वहां तीव्र गति से टीकाकरण कार्य संपादित किया जाय। साथ ही विशेष अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत से कम से कम 60 व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से टीका दिलाना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत गृह मंत्रालय, बिहार सरकार द्वारा जारी अद्यतन दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। साथ ही सड़कों पर निकलने वाले लोगों तथा सार्वजनिक परिवहन की गहन जांच कर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन karayen. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण में अप्रत्याशित वृद्धि हो रही है। मास्क एवं 02 गज की दूरी का अनुपालन सख्ती से करायी जाय। साथ ही अद्यतन कोविड-19 प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से की अपील

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रति सभी सजग रहें, कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करें। sarkar dwara tay guideline ke anuroop अनिवार्य रूप से टीकाकरण स्थल पर जाकर कोविड-19 टीका लें। साथ ही सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें, आपस में 02 गज की दूरी बनाकर रखें एवं समय-समय पर हाथ को सैनेटाइजर अथवा साबुन से अच्छे तरीके से साफ करते रहें। कोरोना के संक्रमण से बचने का सर्वोत्तम उपाय सावधानी ही है।