Breaking News बिहार: बेतिया

Bihar news दुर्गापूजा को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने को लेकर रहें सजग एवं सतर्क : जिलाधिकारी

संवाददाता मोहन सिंह बेतिया

दुर्गा पूजा को लेकर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु आज जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में समीक्षात्मक बैठक सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने कहा कि चाक-चौबंद विधि-व्यवस्था रखनी है ताकि जिले में शांतिपूर्ण, सौहार्दपूर्ण तरीके से दुर्गा पूजा सम्पन्न कराया जा सके।उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने हेतु सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को सजग एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है। सभी संवेदनशील स्थलों पर विशेष रूप से नजर बनाये रखें और छोटी-छोटी घटनाओं को भी गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई करें ताकि पर्व, त्यौहार में किसी भी प्रकार का खलल उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों एवं सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय।

 

 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर दुर्गापूजा सहित अन्य पर्व, त्यौहारों को सम्पन्न कराने हेतु राज्य सरकार द्वारा दिशा-निर्देश दिए गये हैं। उक्त दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्राप्त निदेश के आलोक में किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेला, रावण वध का आयोजन नहीं कराया जाएगा। डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने कहा कि दशहरा पर्व के अवसर पर सीमित तौर पर पूजा पंडालों का निर्माण कराने की अनुमति दी जाय एवं भीड-भाड़ ना हो तथा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्ण अनुपालन कराना पूजा समितियों की जिम्मेदारी होगी। पूजा पंडालों के लिए सक्षम प्राधिकार से लाईसेंस लेना अनिवार्य है। पूजा पंडालों में कोविड अनुकूल व्यवहार और सावधानी अत्यंत ही जरूरी है। कोविड-19 प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। मास्क, सैनेटाईजर सहित सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन आवश्यक है। पूजा समितियां यह सुनिश्चित करेंगी। पूजा पंडालों में सीसीटीवी का अनिवार्य रूप से अधिष्ठापन कराया जाय तथा सीसीटीवी का एक्सेस पुलिस अधिकारी अपने पास भी रखेंगे तथा नजर बनाये रखेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि विधि-व्यवस्था संधारण हेतु स्टैटिक फोर्स, क्यूआरटी को हमेशा अलर्ट रहने की आवश्यकता है ताकि विषम परिस्थिति में त्वरित निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके। स्थलों का चयन कर ड्रॉप गेट का निर्माण किया जाय तथा आने-जाने वाले व्यक्तियों, वाहनों की गहन तलाशी ली जाय।

 

 

Bihar news किसानों के मुआवजा के लिए अब - तक किसान पोर्टल न खोलना भाजपा- नीतीश सरकार की खेती- बारी से किसानों को बाहर निकालने की साजिश - विधायकउन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा को लेकर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी सहित पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है। सभी पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी प्रतिनियुक्त स्थल पर हर हाल में बने रहेंगे। कर्तव्य से अनुपस्थित पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। सभी एसडीएम एवं एसडीपीओ औचक निरीक्षण करेंगे तथा शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे।

उन्होंने निदेश दिया कि बैठक करते हुए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से शांति समिति एवं आयोजन समिति को अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर पूजा-पाठ की व्यवस्था पूर्व निर्गत निर्देशों के तहत की जा सकती है। यहां भी ध्यान रखना है कि अत्यधिक भीड़ नहीं होने पाएं। इस हेतु विस्तृत निदेश सभी पदाधिकारियों को दिया गया जिसे वो आयोजन समिति के साथ बैठक में रखेंगे। उन्होंने कहा कि त्योहारों में बहुत सारे लोग बाहर से घर लौटते हैं, बहुत सारे राज्यों में कोरोना अभी भी फैल रहा है। इसलिए स्टेशन पर लगातार टेस्टिंग करायी जाय।

सिविल सर्जन को निदेश दिया गया कि सभी एमओआईसी को अलर्ट पर रखेंगे तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोविड-19 टेस्टिंग कराना सुनिश्चित करेंगे। टेस्टिंग के दौरान अगर किन्ही में कोविड-19 संक्रमण परिलक्षित होता है तो तुरंत समुचित चिकित्सा व्यवस्था करायेंगे।

 

 

Bihar news किसानों के मुआवजा के लिए अब - तक किसान पोर्टल न खोलना भाजपा- नीतीश सरकार की खेती- बारी से किसानों को बाहर निकालने की साजिश - विधायकपुलिस अधीक्षक, बेतिया, उपेन्द्र नाथ वर्मा ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारियों को छोटी से छोटी गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखनी है। पुलिस अधिकारी हमेशा अलर्ट मोड में रहें। संवेदनशील स्थलों पर लगातार पेट्रोलिंग करायें तथा असामाजिक तत्वों एवं सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरूद्ध त्वरित गति से निरोधात्मक कार्रवाई करें। बैठक कर सरकार द्वारा दुर्गा पूजा को लेकर जारी दिशा-निर्देशों को आयोजन समिति को बताएं। साथ ही डीजे संचालकों के साथ बैठक कर उन्हें सख्त हिदायत दें कि डीजे बजाने पर पूर्णतः पाबंदी लगा दी गयी है। किसी संचालक द्वारा इसका उल्लंघन किया जायेगा तो डीजे जब्त करते हुए अग्रतर कार्रवाई की जायेगी।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, अनिल कुमार, सभी एसडीएम, सभी एसडीपीओ, सभी एसएचओ, बीडीओ, सीओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!