Breaking News उतरप्रदेश करियर & जॉब

UPSC PRE 2021: स्थगित किया गया 27 जून को होने वाला सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम, अब इस तारीख को होगा

संवाददाता महेंद्र बाबू
संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित कर दिया है. सिविल सेवा प्री परीक्षा का आयोजन 27 जून को किया जाना था. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस परीक्षा को स्थगित (UPSC CSE Postponed) किया गया है. आयोग ने परीक्षा को स्थगित करने के साथ ही इसकी नई तारीख भी जारी कर दी है. अब सिविल सेवा प्री परीक्षा का आयोजन 10 अक्टूबर को किया जाएगा.
यूपीएससी सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में इस साल 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है. यह परीक्षा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

बता दें कि पिछले साल भी कोरोना के कारण इस परीक्षा पर असर पड़ा था. पिछले साल भी परीक्षा को स्थगित करना पड़ा था. 2020 में, UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा को भी 31 मई से 4 अक्टूबर, 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.
आपको बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए तीन स्टेज की परीक्षा आयोजित की जाती है. पहली प्रीलिम्स परीक्षा होगी, जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे स्टेज में होने वाली मेन परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा. वहीं, जो उम्मीदवार मेन परीक्षा में सफल होंगे उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.
प्री परीक्षा 400 अंकों की होगी. मेन परीक्षा 1750 अंकों की और इंटरव्यू 275 अंकों का होगा. मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए सिर्फ मेन परीक्षा और इंटरव्यू के अंक जोड़े जाते हैं. मेन परीक्षा और इंटरव्यू के अंकों को जोड़कर जो मेरिट तैयार की जाएगी, उसके आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.