Review meeting Magh Mela chaired Deputy Chief Minister Uttar Pradesh Keshav Prasad Maurya Prayagraj
Breaking News

प्रयागराज में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या की अध्यक्षता में माघ मेले की समीक्षा बैठक संपन्न

रामजी विश्वकर्मा  : उप मुख्यमंत्री ने मेले में आने वाले श्रद्धालु से एक सप्ताह के अंदर की कोविड जांच रिपोर्ट साथ लाने को की अपील। मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने के दिये निर्देश उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को सर्किट हाउस में माघ मेले की तैयारियों की समीक्षा की।

Review meeting Magh Mela chaired Deputy Chief Minister Uttar Pradesh Keshav Prasad Maurya Prayagraj

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन संस्थाओं को पूर्व में मेले में जमीन आवंटित की गयी है, अगर वह इस बार कोविड-19 के दृष्टिगत मेले में नहीं आते है, तो वे आश्वस्त रहे कि अगले वर्ष जब मेले का आयोजन होगा, तो उनको पूर्व की भांति जमीन का आवंटन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस भ्रम में न रहे कि आपको आवंटित की जाने वाली जमीन आपसे वापस ले ली जायेगी। आपकी संस्थाओं का नाम सूची में पूर्व की भांति ही दर्ज रहेगा, जिस प्रकार पहले आप लोगो को मेला प्रशासन से जो सुविधायें मुहैया करायी जाती रही है, वे आगे भी मिलती रहेगी। मा0 उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि माघ मेला का आयोजन पूर्व में आयोजित मेलो की भांति ही दिव्य, भव्य एवं स्वच्छ रूप में आयोजित हो एवं सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने अरैल की तरफ से स्नान को आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अरैल पर पीपा का पुल बनाये जाने के लिए कहा है एवं फाफामऊ के पुल पर जाम न लगने पाये एवं श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी फाफामऊ में पीपे का पुल बनाने के निर्देश दिये साथ ही अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि अरैल एवं फाफामऊ के पीपे के पुलों का निर्माण कार्य समय से पूरा किया जाये।

उप मुख्यमंत्री जी ने मेले की सभी तैयारियों को 05 जनवरी, 2021 तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही माघ मेले के दौरान पर्याप्त मात्रा में गंगा जल का प्रवाह बना रहे, इसके लिए पहले से ही तैयार रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि माघ मेला का आयोजन प्रयागराज की गरिमा को बढ़ाने वाला होना चाहिए। मेले की तैयारियों में कोई कोर-कसर न रहने पाये, इसके लिए अधिकारियों को विशेष ध्यान देने के लिए कहा है।

मेले में आने वाले साधु-संतो एवं कल्पवासियों को मिलने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेले में कोविड-19 के मानकों का कड़ाई से अनुपालन कराये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने मेले आने वाले श्रद्धालुओं से अपील भी की कि मेले में आने वाले श्रद्धालुगण अपने साथ एक सप्ताह के अंदर की कोविड जांच रिपोर्ट भी साथ लेकर आयें।

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि साधु-संतो/संस्थाओं को मेले में आवंटित की जाने वाली जगह का आवंटन इस प्रकार से किया जाये कि किसी भी साधु-संत/संस्थाओं के अंदर असंतोष न रहे। इस अवसर पर  सांसद फूलपुर श्रीमती केशरी देवी पटेल, विधायक शहर उत्तरी श्री हर्षवर्धन वाजपेयी, विधायक फाफामऊ श्री विक्रमाजीत मौर्या, महानगर अध्यक्ष भाजपा-श्री गणेश केसरवानी, जिलाधिकारी-श्री भानु चन्द्र गोस्वामी, एडीएम सिटी-श्री अशोक कुमार कनौजिया, प्रभारी मेलाधिकारी-श्री विवेक चतुर्वेदी सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।