Breaking News उतरप्रदेश प्रयागराज

Prayagraj News:मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 37 बिंदुओं के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

रिपोर्ट विजय कुमार

मुख्य विकास अधिकारी श्री शिपू गिरि की अध्यक्षता में बुधवार को संगम सभागार में विकास प्राथमिकता वाले 37 बिंदुओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों से परियोजनाओं में आज तक की स्थिति के बारे में जानकारी लेते हुए परियोजनाओं में गुणवत्ता एवं समयबद्धता का विशेष ध्यान देने के लिए सभी कार्यदायी संस्थाओं के नोडल तथा अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

 

उन्होंने नहरों में सिल्ट सफाई के कार्य को ससमय पूर्ण करते हुए नहरों में टेल तक पानी पहुंचायें जाने के निर्देश दिये है। कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि किसानों को खाद्य, बीज आदि की उपलब्धता बनी रहें। डी0सी0 एनआर0एलएम0 को निर्देशित किया कि समूहों के गठन के कार्यों में प्रगति दिखायी देनी चाहिए। मुख्य विकास अधिकारी ने तलाबों के आवंटन के कार्यों में रूचि न लेने के कारण सहायक निदेशक मत्स्य से स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

 

इसी क्रम में कन्या सुमंगला योजना, कौशल विकास कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी से विद्यालयों के निरीक्षण के सम्बंध में जानकारी प्राप्त की। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (गोल्डेन कार्ड), दवाओं की उपलब्धता, एम्बुलेंस की समीक्षा की। उन्होंने कार्यों में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर आरएनएन के अधिशाषी अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने का निर्देश दिया है।

 

Prayagraj News:मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 37 बिंदुओं के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्नइसी क्रम में उन्होंने सेतु निगम और गंगा प्रदूषण के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये है साथ ही साथ समय से एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्यों को पूर्ण किये जाने का निर्देश दिया है।
मुख्य विकास अधिकारी ने 50 लाख रूपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए आवास विकास परिषद द्वारा राजकीय इण्टर कालेज, कोरांव का कार्य पूरा हो जाने पर अभी तक हैण्डओवर न किये जाने पर नाराजगी जताते हुए हैण्ड ओवर की कार्रवाई जल्द से जल्द पूरी करने के लिए कहा है। सिडकों द्वारा राजकीय युनानी मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य के बारे में जानकारी ली गयी, जिसमें उन्हें बताया गया कि निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, जनरेटर लगाने का कार्य शेष है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। बायो वेस्ट मैनेजमेंट के कार्य का थर्ड पार्टी से जांच कराने पर कमी पाये जाने पर उन्होंने कमियों को जल्द से जल्द दूर कराकर कार्य को पूरा कराने के लिए कहा है।

 

Prayagraj News:मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में 37 बिंदुओं के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्नमुख्य विकास अधिकारी ने सभी कार्यदायी संस्थाओं से कहा कि जो कार्य पूरे हो गये है, उनकी थर्ड पार्टी से जांच कराकर हैण्ड ओवर की कार्यवाही पूरी करा ली जाये। कांटी में बनाये जा रहे पशु चिकित्सालय के निर्माण कार्य में विलम्ब होने पर नाराजगी जताते हुए कार्य को नवम्बर माह तक पूरा कराये जाने के लिए निर्देशित किया है साथ ही कहा कि जो कार्यदायी संस्था समय से कार्य को पूर्ण नहीं करा पायेगी, उन्हें ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जायेगा। आईटीआई नैनी में कराये जा रहे निर्माण कार्य को तेज गति से पूरा कराये जाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देशित किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 नानक सरन, पीडीडीआरडीए श्री के0के0 सिंह, डीडीओ श्री ए0के0 मौर्या, डीसी मनरेगा श्री कपिल कुमार, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी श्री जितेन्द्र कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!