Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Oxygen Crisis: घबराए नही, घर पर इस तरह बढ़ा सकते है अपना ऑक्सीजन लेवल

मनोज कुमार राजौरिया सह संपादक

कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने यूपी सहित देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। इन सबके बीच ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही। सरकार ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने को लेकर सभी जरूरी कदम उठा रही। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आप घर पर ही अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं। हालांकि, ज्यादा दिक्कत होने पर आपको सीधे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

क्यों ऑक्सीजन का लेवल हो रहा कम

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) पर कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर घटने लगता है। वायरस हार्ट, फेफड़ों और मांसपेशियों को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है।

घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के आसान तरीके

बॉडी पोजिशनिंग/प्रोन पोजिशनिंग :

शरीर में अचानक कम हुए ऑक्सीजन लेवल पर यह तरीका प्रभावी रूप से काम करता है। कई अस्पतालों ने संक्रमितों को प्रोन पोजिशनिंग में रखना शुरू कर दिया है। इसका मतलब होता है कि मरीजों को पेट के बल लेटने को कहा जाए, ताकि खून फेफड़ों के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच जाए। साथ ही जल्द से जल्द दूसरे अंगों तक भी पहुंच सके।

कॉर्नर पेक स्ट्रेच/चेस्ट वॉल स्ट्रेचिंग :

यह व्यायाम फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है। ब्लॉकेज को दूर करने में मदद करता है। साथ ही दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भेजता है। आप अपनी कोहनी को मोड़ कर, अपनी तरफ से 90 डिग्री के एंगल पर गेट के किनारों पर दोनों हाथों को रखें। तब तक आगे बढ़ें जब तक आप अपने कंधों के सामने खिंचाव महसूस न करें। 120 डिग्री के एंगल पर अपनी बाहों के साथ इस खिंचाव को फिर से करें। 30-60 सेकंड के लिए इसी तरह दिन में कई बार करें।

90/90 ब्रीदिंग एक्सरसाइज/हिप लिफ्ट :

सांस की समस्या में यह व्यायाम काफी राहत देता है। इससे मांसपेशियों की ताकत भी बढ़ती है। अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें। फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रखें। गहरी सांस लें और अपने पेट को हवा से भर दें, फिर इस पॉइंट पर सांस को छोड़ें और इस प्रक्रिया को दोहराएं।

चौपाया ब्रीदिंग/चौपाया डायगोनल :

अपने घुटने और हाथों को जमीन टिका कर शरीर को ऊपर उठाए रखें, जैसे बच्चों को लिए आप घोड़ा बनते हैं। पूरी तरह से सांस ले और उस स्थिति में 3 सेकंड के लिए रुकें और सामान्य स्थिति में लौटते समय फिर से सांस लें। ऐसा 10 बार दोहराएं।

खाने में लें ये आहार

व्यायाम के अलावा खाने में हरी सब्जियां, विटामिन और मिनरल से भूरपूर जूस लें, जो आपके शरीर को ऑक्सीजन देते हैं। आयरन से भरपूर जैसे मीट, पोल्ट्री, मछली और फलियां खाएं, जो खून में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाती हैं।