Breaking News उतरप्रदेश

Muradabad News: पोलियो चौक की वर्षगांठ मनाकर बीते दिनों को किया याद

भूपेंद्र सिंह संवाददाता

मुरादाबाद: विश्व में मुरादाबाद पीतल नगरी के नाम से मशहूर होने के साथ पोलियो केस के मामले में भी प्रसिद्ध हो गया था लेकिन मुरादाबाद के लोगों के हौसले ने पोलियो वायरस को मात दे दी। लोगों के जागरूक होने के साथ ही अब सिर्फ विश्व पोलियो दिवस मनाया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य के साथ  23 फरवरी 2013 को जैन मंदिर के निकट विश्व स्तरीय पोलियो चौक बनाया गया था जो आज भी पोलियो पर पाई विजय गाथा के प्रतीक के रूप में विद्यमान है।
मंगलवार पोलियो चौक की 8वी वर्षगांठ के अवसर पर अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. विनीत शुक्ला द्वारा हवा में गुब्बारे उड़ाकर पोलियो चौक की वर्षगांठ  मनाई गई।
एडी डॉ. विनीत शुक्ला द्वारा पोलियो चौक के इतिहास के बारे में बताया गया कि हमारा देश 2014 मे ही पोलियो से मुक्त हो चुका है उसी की याद में इस चौक का निर्माण किया गया था।
गज़ाला शकूर डीएमसी कोर- पीसीआई (पानी संस्थान) द्वार बताया गया कि आज ही के दिन कोर ग्रुप के द्वारा मुरादाबाद में पोलियो चौक की स्थापना कराई गई थी जिसका उद्देश्य था कि लोग पोलियो के प्रति जागरूक रहे | उद्घाटन करते समय तत्कालीन मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जनपदवासियों से अपील भी की गई कि जब भी पोलियो अभियान चले तब अपने शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियो की खुराक जरूर पिलाये तथा नियमित टीकाकरण भी जरूर कराये।
इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दीपक वर्मा,नगरीय नियमित टीकाकरण नोडल डॉ. एससी मिश्रा, यूनिसेफ सौरभ सिन्हा,डीएमसी यूनिसेफ रजनी त्यागी, डीपीसी डॉ.मोहम्मद जावेद, कोरग्रुप  टीम के कोमल सिंह ,वाहिद अली ,अनुज कुमार,आलिया नाज़ ,राबिया खान,अनिता सिंह,मनोज कुमार आदि उपस्थित रहे।