Etawah News: Strict action will be taken on violation of code of conduct
Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: आचार संहिता के उल्लंघन पर कठोर कार्यवाही

ब्यूरो संवाददाता

इटावा: जिले की 3 विधानसभा सीटों पर चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत चुनाव कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस दौरान आचार संहिता का पालन किया जाएगा तथा सोशल मीडिया पर भी पूरी नजर की जाए रखी जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक दलों से भी आचार संहिता का पालन करने की अपील की गई है।

Etawah News: Strict action will be taken on violation of code of conduct

जिलाधिकारी श्रुति सिंह ने बताया कि आयोग के निर्देश के अनुसार सभी कार्य किए जाएंगे। आचार संहिता 8 जनवरी से लागू हो गई है इसका पूरा पालन कराया जाएगा। उन्होंने बताया तीसरे चरण में मतदान होना है इसके लिए 25 जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और मतदान 20 फरवरी को कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देश के अनुसार 15 जनवरी तक रैली और बाइक रैली पर रोक लगाई गई है और निर्देशों का पालन किया जाएगा। राजनीतिक पार्टियां ऑनलाइन वर्चुअल बैठक कर सकेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि कोविड के मामले बढ़ रहे हैं इसके चलते इस चुनाव में गाइडलाइन का भी पूरी तरह पालन किया जाएगा और सभी को गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अभी ज्यादा मामले नहीं है लेकिन इसमें तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए सभी को सावधानी रखनी है। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र बनाए गए है और अधिकारी मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी कर रहे हैं ताकि वहां यदि कोई कमी है तो उसे दूर किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक चुनाव से संबंधित कोई भी प्रचार-प्रसार नहीं होगा। इस नियम का भी पालन कराया जाएगा।

एसएसपी जय प्रकाश सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जाएगी और नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि कोई गलत सूचना मिले तो उसे आगे ना बढ़ाए क्योंकि ऐसा करने से अफवाह फैलने की आशंका बनी रहती है। राजनीतिक पार्टियां चुनाव के संबंध में डोर टू डोर कैंपेन कर सकती हैं, लेकिन इसमें नियम यह है कि कैंपेन के दौरान अधिकतम 5 कार्यकर्ता ही रहेंगे। यह 5 कार्यकर्ता अपनी पार्टी के लिए डोर टू डोर कैंपेन कर सकते हैं । इस दौरान कोविड नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।

इटावा में इस तरह होगा चुनाव

निर्वाचन की अधिसूचना 25 जनवरी

नामांकन की अंतिम तारीख 1 फरवरी

नामांकन की जांच 2 फरवरी

नामांकन-पत्र की वापसी 4 फरवरी

मतदान 20 फरवरी

मतगणना 10 मार्च