Breaking News इटावा उतरप्रदेश

Etawah News: जंगलों में अज्ञात कारणों से भयंकर आग लगी, प्रशासन की लचर कार्यवाही

आशीष कुमार

इटावा: जसवंतनगर बीहड़ी क्षेत्र में बाउथ गांव के नजदीक जंगलों में अज्ञात कारणों से भयंकर आग लग गई। छः घंटे से आग बुझाने के प्रयास लगातार जारी थे। बलरई थाना क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि बीहड़ में बाउथ गांव की ओर जंगलों में 11 बजे के आसपास अचानक किसी तरह आग लग गई। फायर स्टेशन पर लगातार फोन करने के बाद फायर बिग्रेड की सिर्फ एक गाड़ी 4:30 बजे फायर बिग्रेड की सिर्फ एक शाम को पहुंची जब एक बार उसने छिड़काव कर दिया तो दोबारा पानी भरने के लिए विद्युत सप्लाई भी बंद थी और दमकल मशीन स्टेच्यू बनी खड़ी थी। तेज हवाओं के कारण नजदीकी गांव नगला सलहदी, कछपुरा, नगलातौर, नगला विशुन की ओर तेज लपटों के साथ आग बढ़ती हुई देखी गई।

Etawah News: Fiery fire in the forests for unknown reasons, the administration's poor action

किसानों को चिंता सता रही है कि यदि खेतों तक पहुंचकर फसल को आग लग गई तो पूरी साल की मेहनत पर पानी फिर जाएगा और इस क्षेत्र के किसान भुखमरी की कगार पर आ जाएंगे। बलरई थानाध्यक्ष राजकुमार शर्मा अपने हमराही फोर्स के साथ पहुँचे और ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझाने का प्रयास कर रहे थे। बीहड़ी जंगल में आग लगने से आसपास का वातावरण और भी गर्म हो गया है। जंगल की आग ने स्थानीय लोगों के साथ किसानों की चिंता भी बढ़ा दी है क्यों कि इस आग से वन संपदा जलकर राख होने और जंगली जानवरों के नष्ट होने का खतरा बना हुआ है। आग की भयंकर लपटें मानव जीवन को भी प्रभावित कर सकती हैं। जंगलों की आग किसानों के लिए एक गंभीर समस्या बन गई है।

मंगलवार को सुबह 11 बजे से लगी इस आग पर काबू पाने के लिए सम्बंधित विभाग अनजान बना हुआ था। यह आग अगर गांवों तक पहुंची तो बड़ी धन जन हानि होने की संभावना है। हालांकि बलरई थानाध्यक्ष का कहना था कि जनसहयोग से जल्द ही जंगल में लगी आग को बुझा लिया जाएगा। लेकिन समाचार लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।