Breaking News बिहार

Bihar News: बीते सत्र की बकाया गन्ना भुगतान करने की मांग

संवाददाता मोहन सिंह

बेतिया बिहार राज्य ईख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव ने पश्चिम चंपारण के जिला पदाधिकारी से मांग किया है मझौलिया चीनी मिल विगत 20 19/20 सत्र का बकाया अभी तक किसानों को नहीं दिया है । बल्कि एक सप्ताह पहले अखबारों में यह समाचार प्रकाशित किया है कि बकाया पैसा सभी किसी के खातों में भेज दिया गया है । जबकि बहुत लोगों के खाते में अब तक पैसा नहीं आ पाया है ।

दूसरी बात यह कहना है कि सत्र 2020 /21 का पैसा अभी तक मझौलिया चीनी मिल भुगतान नहीं किया है और ऐसा लग रहा है कि यह अपनी नियति बना लिया है कि 1 साल बाद किसानों के गन्ने का बकाए का भुगतान करें । जिसे किसानों का शोषण हीं कहा जाएगा । इसलिए पश्चिम चंपारण के जिला पदाधिकारी से मांग करते हैं कि आप अभिलंब मझौलिया चीनी मिल के मालिक से बात कर किसानों का इस सत्र का बकाया पैसा यथाशीघ्र दिलाएं ।
साथ ही गेहूं की कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य के आधार पर 1975 रुपए सभी किसानों को दिलाने की गारंटी करें । क्योंकि जहां तक जानकारी है , इसमें 35% किसान छोटे और मझोले किसान गेहूं को सस्ते दर पर बेच चूके है । इसलिए मांग करते हैं कि गेहूं की खरीद के लिए बड़े पैमाने पर क्रायकेंद्र लगाएं । अभी तक जिले के किसी भी पंचायत में गेहूं की खरीदारी पैक्स द्वारा नहीं हो रही है और नहीं कोई क्रयकेंद्र लगाया गया है ।