आगरा

आगरा न्यूज: ताजनगरी के डॉ. आकाश जैन को यूरोप की सर्वाधिक प्रतिष्ठित मैरी क्यूरी फैलोशिप से किया गया सम्मानित ।

संवाददाता कपिल चौरसिया

  • आगरा के लिए गर्व के पल..अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमका आगरा..
  • पूर्व में शैक्षिक उपलब्धियों के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दे चुके हैं गोल्ड मेडल

आगरा। ताजनगरी के होनहार और प्रतिभाशाली युवा डॉ. आकाश जैन ने अपनी शिक्षा मेधा और अनुसंधानात्मक ज्ञान के बलबूते ताज नगरी का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। आकाशवाणी आगरा के प्रभारी निदेशक और वरिष्ठ कवि नीरज जैन के ज्येष्ठ पुत्र डॉ.आकाश जैन को यूरोप की सर्वाधिक प्रतिष्ठित मैरी क्यूरी फ़ेलोशिप से सम्मानित किया गया है। डॉ. आकाश डरहम यूनिवर्सिटी यूके से पार्टिकल फिजिक्स में डॉक्ट्रेट करने के बाद विक्टोरिया यूनिवर्सिटी (कनाडा) से अपनी त्रिवर्षीय प्रथम पोस्ट डॉक्टरेट पूर्ण कर चुके हैं। अब गुरुजनों के स्नेहसिक्त आशीर्वाद से अपनी दूसरी त्रिवर्षीय पोस्ट डॉक्टरेट करने एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी (नीदरलैंड) जा रहे हैं। देश-विदेश के अनेक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और शोध संस्थानों में अपना व्याख्यान दे चुके डॉ. आकाश जैन के अब तक लगभग 22 शोधपत्र अंतरराष्ट्रीय फिजिक्स जर्नल में प्रकाशित हो चुके हैं।

डॉ आकाश ने अपना कैरियर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च भोपाल से शुरू किया। वर्ष 2014 में यहां से प्राप्त बीएस-एमएस ड्यूल डिग्री के दीक्षांत समारोह में आपकी शैक्षिक उपलब्धियों और नेतृत्व क्षमता के लिए पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी मध्य प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल श्री रामनरेश यादव मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ज़ुबैर ईरानी द्वारा आपको गोल्ड मेडल एवं भौतिक विज्ञान में प्रोफिशिएंसी मेडल देकर सम्मानित किया गया। यही नहीं डॉ. आकाश को जर्मनी में भी इंटर्नशिप के लिए फैलोशिप मिल चुकी है।

डॉ. आकाश जैन अपनी इस सफलता का पूरा श्रेय अपने गुरुजनों प्रियजनों और अपने माता पिता को देते हैं, जबकि उनके परिजनों का मानना है कि उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत लगन और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की जिजीविषा से इतनी कम उम्र में आज जो महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया हैवह सबके लिए अत्यधिक गौरव की बात है।

Facebook Notice for EU! You need to login to view and post FB Comments!