Bihar news शिक्षा के समग्र विस्तार से ही मिटेगी सामाजिक विषमता, बढेंगे विकास के अवसर:गरिमा
Breaking News बिहार: बेतिया

Bihar news शिक्षा के समग्र विस्तार से ही मिटेगी सामाजिक विषमता, बढेंगे विकास के अवसर:गरिमा

संवाददाता मोहन सिंह बेतिया

नगर निगम क्षेत्र के सनसरैया स्थिति अनुष्का एकेडमी के सौजन्य से रविवार की शाम बाल दिवस के अवसर पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। रंगारंग कार्यक्रम में उद्घाटनकर्ता व मुख्य अतिथि नगर निगम की निवर्तमान सभापति गरिमा देवी सिकारिया रहीं। उन्होंने पूरे समय उपस्थित रह कर देर रात तक चले बच्चों के कार्यक्रम को देखा। लिंग के आधार पर उपेक्षा व भेदभाव से समाज को उबारने, सामाजिक नासूर बनी नशाखोरी और दहेज की समस्या पर प्रस्तुत अनेक एकांकी नाटक, प्रहसन को देखने तथा विद्यार्थी कलाकारों के प्रेरक भाषण को सुनने के बाद सैकड़ों की संख्या आमंत्रित अभिभाववकगण व उपस्थित महिला पुरुषों को श्रीमती सिकारिया ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश जानकारी के साथ जागरूकता का महत्व बढ़ गया है।

 

 

समाज को पिछड़ेपन, विषमता से उबारने और समग्र विकास का मार्ग प्रशस्त करने के लिये शिक्षा ही एक मात्र कारगर हथियार है। केवल शिक्षा के समग्र विस्तार से ही सामाजिक विषमता की खाई के साथ लिंग के आधार पर भेदभाव की खाई पाटी जा सकेगी। इसके साथ ही समाज के हर क्षेत्र में विकास के सुलभ अवसर बढ़ेंगे। इससे पूर्व अंगवस्त्र भेंट कर के मुख्य अतिथि को समारोह में सम्मानित किया गया। जहां चिफगेस्ट के स्वागत के बाद संस्थान के निदेशक नीरज श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षा अधिकार अधिनियम के प्रावधानों के तहत शिक्षा विभाग से निबंधित हमारे विद्यालय में नियमानुसार अत्यंत गरीब विद्यार्थियों को भी पूरी गुणवत्ता के साथ निःशुल्क शिक्षा दी जाती है।

 

Bihar news शिक्षा के समग्र विस्तार से ही मिटेगी सामाजिक विषमता, बढेंगे विकास के अवसर:गरिमाकार्यक्रम का संचालन संस्थान शिक्षिका खुशबू श्रीवास्तव ने किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में गुलाब मेमोरियल कॉलेज के प्राचार्य रुहूंल अमीन खां, निवर्तमान मुखिया अंबेडकर पटेल, सरपंच संजय यादव संस्थान की अध्यक्ष अनुपमा श्रीवास्तव व गौरी शर्मा आदि की सहभागिता रही।