Breaking News उतरप्रदेश तीर ए नज़र त्वरित टिप्पड़ी प्रतापगढ़ स्वास्थ्य एवं विधि जगत

जनपद प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ट्रामा सेन्टर रानीगंज का औचक निरीक्षण

संवाददाता गुलाब चंद गौतम  : प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ट्रामा सेन्टर रानीगंज का किया औचक निरीक्षण । प्रतापगढ़ जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने महामहिम राज्यपाल के संभावित भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीगंज एवं ट्रामा सेन्टर रानीगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में यह

पाया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ट्रामा सेन्टर रानीगंज में स्टाफ की कमी को देखते हुये मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जहां पर स्टाफ अतिरिक्त वहां से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीगंज एवं ट्रामा सेन्टर रानीगंज के लिये रिलीव कर दिया गया था लेकिन निरीक्षण के दौरान स्टाफ कम पाया गया ।

जिलाधिकारी द्वारा यह निर्देश दिया गया कि जो भी स्टाफ ज्वाइनिंग नही करते है उनके खिलाफ निलम्बन की कार्यवाही करने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया। सीएचसी के सामने पेड़-पौधे लगाये जाये और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक नही पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी साफ-सफाई की व्यवस्था कराने हेतु प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक आनन्द कुमार सिंह को निर्देशित किया।

ट्रामा सेन्टर के निरीक्षण में यह पाया गया कि वहां पर बोर्ड नही लगा था जिस पर जिलाधिकारी कार्यदायी संस्था यू0पी0पी0सी0एल0 के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को बोर्ड लगवाने तथा ट्रामा सेन्टर के सामने जो खाली पड़ी जमीन है उसका समतलीकरण कराने के लिये निर्देशित किया। उपजिलाधिकारी रानीगंज को निर्देशित किया गया है कि जो भी सरकारी जमीन पड़ी है उसका चिन्हांकन कर सीमांकन करा दिया जाये और जो भी अतिक्रमण हो उसको हटवा दिया जाये। ट्रामा सेन्टर का जो निर्माण संस्था द्वारा कराया गया है उसकी जांच की जाये यदि जांच गुणवत्तापूर्ण नही पायी जाती है तो कड़ी कार्यवाही की जाये।

स्वास्थ्य विभाग के कैम्पस में स्थित सी0ओ0 रानीगंज कार्यालय का भी निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान कार्यालय में साफ-सफाई की स्थिति ठीक नही पायी गयी जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कार्यालय में साफ-सफाई की व्यवस्था करायी जाये और जो आस-पास में अतिक्रमण किया गया है उसको हटवाया जाये। निरीक्षण के दौरान विधायक रानीगंज अभय कुमार कुमार उर्फ धीरज ओझा व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।