Breaking News आगरा उतरप्रदेश

आगरा न्यूज: बाल दिवस के मौके पर वल्ड विजन इंडिया ने बाल विवाह को रोकने के प्रति किया जागरूक,साथ ही छेड़ी ये मुहिम

जनवाद टाइम्स ब्यूरो

आगरा। अजीजपुर स्कूल स्थित बाल विवाह के विरुद्ध आंदोलन की शुरूआत की गई, वर्ल्ड विज़न इण्डिया आगरा के द्वारा बाल दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य बाल विवाह को रोकने के लिए लोगो को जागरूक करना था। जिसमे प्रबंधक बेनी.के.जे ने बताया की वर्ड विजन इण्डियन बाल दिवस मना रही है जिसका मैन उद्देश बाल विवाह पर रोक लगाना और गांव गांव मोहल्लों में जा कर के लोगो को जागरूक करना की किस तरह से

18 वर्ष से कम उमर की लड़कियों का बाल विवाह कर दिया जाता है जबकि वह विवाह जेसी बड़ी जिम्मेदारी को न तो समझ सकती हे और ना ही इसे ठीक से निभा पाती है। जिसकी वजह से वह काफी समस्या का सामना करती भी करती है। इसी को लेकर के बाल दिवस के अबसर पर बच्चो और उनके माता पिताओ को हमने इस कायकर्म में बुलाया जिससे हम उन्हें जानकारी दे सके और बाल विवाह के प्रति जागरूक कर सके और बाल विवाह कानूनी अपराध भी है।

वही सीडीएफ वंदना गौतम ने मीडिया से बात करते हुए बताया की बाल दिवस के अवसर पर हमने लोगों को और बच्चों को और उनके परिजनों को इसके प्रति जागरूक किया कि किस तरह से हम बाल विवाह से अपने बच्चों को दूर रखें और बच्चों को भी इसके प्रति जानकारी दी कि बाल विवाह करने से खुद और दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करें और बचाए। साथ ही बताया की हम बच्चो को शिक्षा के माध्यम से उनके अधिकारों की जानकारी देते हे जिससे वह भविष्य चल के देश के लिए कुछ करे ना की बाल विवाह में फस के रह जाए। बाल दिवस के अवसर पर बच्चो ने भी इस कायक्रम में बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया और अपने नाटक के जरिए समाज को एक पॉजिटिव मैसेज देने की कोशिश की। हम वर्ल्ड विजन इंडिया इस अभियान को समुदाय स्तर पर, जिला स्तर पर और प्रदेश स्तर पर 14 नवंबर से 13 फरवरी तक चलाया जाएग। जिसमे हम लोगों को बाल विवाह के प्रति जागरूक करेंगे। यह अभियान बाल दिवस के शुभ अवसर पर दीप प्रज्वल्लित करके वर्तिका महिला कल्याण अधिकारी द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से शामिल रहे रितु चाइल्ड लाइन तुलाराम,काउंसलर रेखा देवी और वर्ल्ड विज्ञान के प्रवन्धक बेनी के. जे.एवं बॉबी चाको,साइमन सिंह, वन्दना, आएशा, मनीष, शीला, जमीला उस्तर, सुशांत, कपिल साहिल एवं रविन्दर आदि लोग उपस्थित रहे।