Breaking News उतरप्रदेश त्वरित टिप्पड़ी प्रयागराज

शिक्षा ट्रिब्यूनल लखनऊ में शिफ्ट करने के विरोध में ‘प्रयागराज बंद’

प्रयागराज संवाददाता राम जी विश्वकर्मा : आज प्रयागराज इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन तथा विभिन्न व्यापारिक संगठनों विद्यार्थी संगठन के द्वारा शिक्षा ट्रिब्यूनल लखनऊ में शिफ्ट करने के कारण प्रयागराज बंद किया गया। प्रयागराज बार एसोसिएशन एसोसिएशन सहित विभिन्न संगठनों ने बंद में पूरा सहयोग दिया। शिक्षा सेवा अधिकरण प्रयागराज में गठित करने के संबंध में सोमवार को पुस्तकालय हाल में बार एसोसिएशन की सभा हुई थी।   जिसमें विभिन्न संगठनों से 27 अगस्त को प्रयागराज बंद का आवाहन किया था। इसी आवाहन की     घड़ी में आज मंगलवार 27 अगस्त को प्रयागराज    बारिश आसन के सभी पदाधिकारी    तथा   वकीलों ने सर्वसम्मति से प्रयागराज बंद किया।

प्रयागराज के इस बंद को देखते हुए शहर के सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए है। स्कूल कॉलेजों के बंद के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहे कोचिंग संस्थान भी बंद मिले। इस बंद के कारण पूरा इलाहाबाद प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन प्रयागराज बंद पर नजर बनाए हुए हैं।

शिक्षा सेवा अधिकरण सहित अन्य सरकारी कार्यालयों को लखनऊ में स्थानांतरण के कारण बारिश संघ के सभी पदाधिकारी और वकीलों के साथ  साथ    विभिन्न      संगठनों का आक्रोश प्रयागराज में देखने को मिला। विभिन्न संगठनों का मानना है कि प्रयागराज प्राचीन काल से धर्म शिक्षा वाला गीत का हमेशा केंद्र रहा है सरकार प्रयागराज के मूल स्वरूप पर    आधार नहीं कर सकती है। संगठनों ने यह चेतावनी दी कि यज्ञ इस प्रकार का कदम सरकार के द्वारा उठाया जाता है ,तो व्यापारी कर्मचारी संगठन और  एसोसिएशन रोड पर   उतरने और      आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।