Breaking News उतरप्रदेश प्रतापगढ़

प्रभारी मंत्री ने जनपद में संचालित विकास कार्यो की जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा

संवाददाता रवि राव प्रतापगढ़ : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसान भाईयों को लाभान्वित करने हेतु ब्लाकों में लगाये कैम्प-प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी द्वारा जनपद के गांवों में स्वच्छता प्रतियोगिता का किया जाये आयोजन, जो ग्राम स्वच्छ एवं सुन्दर दिखे उस ग्राम के ग्राम प्रधान व सफाई कर्मी को जनपद स्तर पर किया जायेगा पुरस्कृत-प्रभारी मंत्री l
प्रदेश के पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, संस्कृति, प्रोटोकॉल (एम0ओ0एस0) विभाग मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी ने आज विकास भवन के सभागार में जनपद से सम्बन्धित विकास कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान सांसद संगम लाल गुप्ता, विधायक विश्वनाथगंज डा0 आर0के0 वर्मा, विधायक रानीगंज अभय कुमार उर्फ धीरज ओझा, विधायक सदर राजकुमार पाल, जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही, पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप सिंह सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने उप कृषि निदेशक से जानकारी प्राप्त करते की कि अब तक जनपद में कितने लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया गया तो उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि जनपद में 3.50 लाख लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है। प्रभारी मंत्री ने उप कृषि निदेशक को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद के प्रत्येक ब्लाकों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से किसान भाईयों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने हेतु कैम्प लगाया जाये और कैम्प के सम्बन्ध में व्यापक स्तर पर इसका प्रचार प्रसार किया जाये जिससे किसान भाईयों को इस योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हो सके और वह लाभान्वित हो सके। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 से अब तक जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है तो बताया गया कि जनपद में 62629 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। प्रभारी मंत्री ने परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 को निर्देशित करते हुये कहा कि वह प्रत्येक ब्लाक के गांवों में जाकर निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास की फोटो उपलब्ध करायेगें जिसमें लाभार्थी का नाम, ग्रामसभा सहित सारे महत्वपूर्ण बिन्दु अंकित हो।
विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने जिला पूर्ति अधिकारी से जानकारी ली कि ग्रामीण क्षेत्रों में कितनी राशन की दुकानें है और राशन का वितरण किस प्रकार से किया जा रहा है तो जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1350 राशन की दुकानें है और आधार कार्ड के माध्यम से राशन कार्ड का वितरण किया जा रहा है। इस दौरान बैठक उतरास ग्रामसभा में कोटेदार द्वारा राशन वितरण में अनियमितता की शिकायत की गयी जिस पर प्रभारी मंत्री ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रकरण की जांच करे यदि कोटेदार द्वारा अनियमितता बरती जा रही हो तो उसके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। पेयजल योजना की समीक्षा में यह तथ्य प्रकाश में आया कि पूर्व अधिशासी अधिकारी जल निगम द्वारा कई पेयजल योजनाओं की धनराशि का डायवर्जन कर दिया गया है जिसकी विजिलेंस और विभागीय जांच की जा रही है और दोषी के विरूद्ध भी प्राथमिकी दर्ज की कार्यवाही की गयी है। प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि विजिलेंस एवं विभागीय जांच में अब तक क्या प्रगति है के सम्बन्ध में अवगत करायेगें। प्रभारी मंत्री ने जिला पंचायत राज अधिकारी को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत जनपद के गांवों में स्वच्छता प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिये और स्वच्छता प्रतियोगिता में जो ग्राम स्वच्छ एवं सुन्दर होगा उस ग्राम के सफाई कर्मी व ग्राम प्रधान को जनपद स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में प्रभारी मंत्री ने विद्युत विभाग की समीक्षा में अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि जिन ग्रामसभा में अब तक विद्युतीकरण का कार्य नही किया गया है उसकी एक सूची बनाकर उपलब्ध कराये जिससे कि वहां पर भी विद्युतीकरण का कार्य किया जा सके। इसी प्रकार प्रभारी मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित किया कि जो सड़के जनपद में अब तक खराब स्थिति में हो उनका प्रस्ताव बनाकर इस्टीमेट उपलब्ध कराये जिससे उन सड़कों के मरम्मत का कार्य प्रारम्भ हो सके। इसके अलावा बैठक में प्रभारी मंत्री ने स्थायी एवं अस्थायी गौशाला के संचालन के सम्बन्ध, नहरों की सिल्ट सफाई सहित अन्य संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने जनपद के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ गरीब, असहाय लोगों को दिया जाये और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता न बरती जाये। अन्त में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने प्रभारी मंत्री को आश्वस्त किया कि जो भी बैठक में निर्देश दिये गये है उसका अक्षरशः अनुपालन अधिकारियों द्वारा किया जायेगा।