Breaking News अध्यात्म मध्यप्रदेश

दिगंबर जैन समाज के सबसे बड़े संत आचार्य विद्यासागर महाराज 4 – 5 जनवरी का इंदौर में मंगल प्रवेश , प्रदेश के मंत्री करेंगे अगवानी

संवाददाताा रनवीर सिंह : दिगंबरर जैन समाज के सबसे बड़े संत आचार्य विद्यासागर महाराज  का मंगल प्रवेश 4 या 5 जनवरी को इंदौर में धूमधाम से होगा। उनकी अगवानी प्रदेश के 10 मंत्री करेंगे। स्वागत के लिए पूरा दिगंबर जैन समाज सडक़ पर होगा, जो स्वागत की तैयारियों में जुटा हुआ है। 20 साल बाद आचार्य का इंदौर में पदार्पण होगा

दिगंबर जैन समाज के संत आचार्य विद्यासागर महाराज 1999 में इंदौर आए थे। उसके बाद 20 साल बाद 2020 में आचार्य आ रहे हैं। इस अवसर पर मंगल जुलूस निकाला जाएगा। उसकी जिम्मेदारी शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनय बाकलीवाल सौंपी गई। दयोदय चेरिटेबेल फाउंडेशन ट्रस्ट के ब्रह्मचारी सुनिल भैया, राहुल सेठी और नकुल पाटोदी के मुताबिक मंगल प्रवेश पर प्रदेश और देश के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया गया है। प्रदेश के 10 मंत्री आचार्य की अगवानी करेंगे। 3 जनवरी को मुख्यमंत्री कमल नाथ इंदौर आकर हनुवंतिया भी जाएंगे। संभावना है कि वे जाते समय आचार्य की अगवानी भी करेंगे। आचार्य के शिष्य ऐलक सिद्धांतसागर महाराज ने एक भजन लिखा था। उस भजन को गायक चिंतन बाकीवाला ने गाया है, जिसे समाज के घरों में सुना जा रहा है। इधर, शहर के सभी दिगंबर जैन मंदिर में अगवानी को भव्य रूप देने के लिए लगातार बैठक हो रही है। इसके लिए दयोदय ट्रस्ट सभी व्यवस्था का संचालन कर रही है। आचार्य का मंगल प्रवेश जिस दिन इंदौर में होगा, उस दिन समाजजन दीपावली मनाएंगे । हर घर में विद्युत सज्जा के साथ दीप लगाए जाएंगे। शहर के सभी दिगंबर जैन मंदिरों में आकर्षक विद्युत सज्जा की जाए।
आचार्य के इंदौर में आगमन के बाद तीन बड़े आयोजन होंगे। मंगल प्रवेश पर जगह-जगह मंच लगाकर स्वागत कर उनकी अगवानी की जाएगी। 21 जनवरी को सम्मेद शिखरजी यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना होगी, जिसमें 1250 समाजजन जाएंगे। देश में पहली बार कोई ट्रेन आचार्य विद्यासागर के नाम पर चलेगी। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस का भी बड़ा आयोजन होने जा रहा है।
दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद के अध्यक्ष नरेंद्र वेद ने बताया कि आचार्य और पूरे संघ का इंदौर शहर में मंगल प्रवेश का जुलूस बायपास से बिंजलिया फार्म स्कीम 140, उदय नगर स्थित श्री दिगम्बर जैन मंदिर तक होगा। वहीं इंदौर के युवा विहार मार्ग पर व्यवस्था संभाले हुए हैं। मुनि सेवा समिति के युवक पीली रंग की टी शर्ट पहने हुए हैं। विहार मार्ग पर आचार्य के पहुंचने के पहले जगह-जगह रंगोली बनाई जा रही है।